कोरोना की निराशा मिटाने को जलाएं दीया

By: Apr 4th, 2020 12:10 am

प्रधानमंत्री मोदी ने पांच अप्रैल को रात नौ बजे जनता से मांगे नौ मिनट

नई दिल्ली  – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से मुकाबले के लिए देशव्यापी लॉकडाउन में जनता से मिले सहयोग की सराहना करते हुए समस्त देशवासियों को आगामी रविवार यानी पांच अप्रैल की रात नौ बजे अपने घर की रोशनी बंद करके घर के दरवाजे या बालकनी पर नौ मिनट तक दीया या मोमबत्ती जलाकर कोरोन के अंधेरे से लड़ने की अपील की है। श्री मोदी ने शुक्रवार सुबह नौ बजे अपने वीडियो संदेश में यह अपील की। कोरोना से मुकाबले के लिए उनका राष्ट्र के नाम यह तीसरा संदेश था। श्री मोदी ने कहा कि इस कोरोना संकट और लॉकडाउन से सबसे ज्यादा हमारे गरीब भाई-बहन प्रभावित हुए हैं। उन्हें निराशा से आशा की ओर ले जाना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढ़ना है। इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए, हमें प्रकाश के तेज को चारों दिशाओं में फैलाना है। हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। इसलिए इस रविवार यानी पांच अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है, उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है।’’ उन्होंने कहा कि पांच अप्रैल को रात नौ बजे मैं आप सबके नौ मिनट चाहता हूं। पांच अप्रैल को रात नौ बजे, घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं। उन्होंने कहा कि ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने-अपने घरों  में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का संबल है। समय-समय पर देशवासियों की इस सामूहिक शक्ति की विराटता, इसकी भव्यता और दिव्यता की अनुभूति करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से फैले अंधकार के बीच, हमें निरंतर प्रकाश की ओर जाना है। इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए, हमें प्रकाश के तेज को चारो दिशाओं में फैलाना है और इसलिए इस रविवार को, हम सबको मिलकर, कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है और उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। उन्होंने इसमें सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा की याद दिलाते हुए कहा कि इस आयोजन के समय किसी को भी, कहीं पर भी इकट्ठा नहीं होना है। उन्होंने कहा कि पांच अप्रैल को रात नौ बजे कुछ पल अकेले बैठकर, मां भारती का स्मरण कीजिए, 130 करोड़ देशवासियों के चेहरों की कल्पना कीजिए, 130 करोड़ देशवासियों की इस सामूहिकता, इस महाशक्ति का एहसास करिए। ये हमें संकट की इस घड़ी से लड़ने की ताकत और जीतने का आत्मविश्वास देगा।

पांच अप्रैल को है शुभ संयोग

प्रधानमंत्री मोदी की दीया जलाने की अपील को यही बताते हुए कहा जा रहा है कि हिंदू धर्म में युगों से परंपरा चली आ रही है कि कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी की शाम एक दीप घर की छत पर जलाकर लोग रख देते हैं, जिनमें कौड़ी भी लोग डाल देते हैं। ऐसी मान्यता चली आ रही है कि इससे यमराज प्रसन्न होते हैं और अकाल मृत्यु का भय दूर होता है। संयोग की बात यह है कि पांच अप्रैल रविवार को संध्या काल में त्रयोदशी तिथि लग रही है। यहां बता दें कि दीप कभी भी सम संख्या में नहीं जलाना चाहिए, यानी एक जलाएं, तीन जलाएं या पांच।

देश में कोरोना वायरस के 3053 हुए मरीज, 84 की मौत

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या शुक्रवार को 508 नए केस सामने आने के बाद 3053 तक पहुंच गई है। कोरोना संक्रमण से अब तक देश में 84 मौतें हो चुकी हैं। राहत की बात यह है कि 229 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। शुक्रवार को सबसे ज्यादा 102 केस तमिलनाडु में सामने आए, जहां मरीजों की कुल संख्या 411 पहुंच गई है। दिल्ली में भी कोरोना के 93 नए मरीज सामने आए हैं, जहां अब कुल 386 मरीज हो गए हैं। महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या अब भी सबसे ज्यादा 490 है। ये आंकड़े कोविड 19 इंडिया डॉट ओआरजी वेबसाइट के अनुसार हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में शुक्रवार शाम तक कोरोना के मरीजों की संख्या 2301 थी, 56 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 157 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App