घर वापसी के लिए बॉर्डर पर महाभीड़

By: Apr 28th, 2020 12:47 am

मैहतपुर में दो किलोमीटर लंबी लाइन

ऊना – घर वापसी की चाहत पाले बाहरी राज्यों में फंसे प्रदेश लोगों का भारी हुजुम सोमवार को मैहतपुर प्रवेश द्वार पर उमड़ पड़ा। सुबह चार बजे ही यहां हजारों लोग बाइक, स्कूटर व कारों में आ पहुंचे। इस दौरान करीब दो किलोमीटर तक वाहनों की लाइनें लग गईं। हजारों की संख्या में बाहरी प्रदेशों से पहुंचे लोगों की भीड़ से सोशल डिस्टेंसिंग भी नहीं रहीं। अव्यवस्थाओं को देखते हुए स्थानीय पुलिस के साथ-साथ मैहतपुर क्षेत्र के कुछ समाजेसवी लोग भी आगे आए और व्यवस्थाएं बनाने में जुट गए, वहीं पंजाब पुलिस के जवान भी मौके पर आ पहुंचे और लोगों व्यवस्थाएं बनाने में हिमाचल पुलिस का सहयोग किया। पंजाब पुलिस के जवानों द्वारा वाहन चालकों के पास चैक किए गए और उन्हें पर्ची देकर आगे रवाना किया गया। वहीं, प्रदेश प्रवेश द्वार पर हिमाचल पुलिस के जवानों द्वारा उनकी एंट्री की गई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इस दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों को कड़ी हिदायत देकर 28 दिन के होम क्वारंटाइन रहने के निर्देश देकर घरों को रवाना किया गया। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह दिल्ली, राजस्थान, चंडीगढ़, गुड़गांव सहित अन्य प्रदेशों से हजारों की संख्या में लोग मैहतपुर आ पहुंचे। इसके चलते स्थानीय समाजसेवी लोग मौका पर पहुंचे और पुलिस प्रशासन के साथ व्यवस्थाएं बनाने में जुट गए। वहीं, समाजसेवी लोगों ने भूख-प्यास से व्याकुल लोगों के लिए चायपान के साथ खाने का भी प्रबंध किया।

उपायुक्त ने भी किया बैरियर का निरीक्षण

जिला दंडाधिकारी ऊना संदीप कुमार ने मैहतपुर बैरियर का भी निरीक्षण किया और यहां पर बाहर से आ रहे लोगों को मेडिकल जांच की व्यवस्था को देखा। इस दौरान डीसी ने लोगों की मेडिकल जांच का कार्य कर रहे स्वास्थ्य विभाग तथा आयुर्वेद विभाग के कर्मचारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पुलिस विभाग के कर्मचारियों से भी बात की और आने वाले हर वाहन का रिकार्ड रखने को कहा।

बद्दी बैरियर पर गाडि़यों का सैलाब

बीबीएन – लॉकडाउन के बीच दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को ऑनलाइन पास की सुविधा मिलते ही हजारों की तादाद में हिमाचलियों ने घर वापसी शुरू कर दी है। आलम यह रहा कि सोमवार सुबह से ही बद्दी बैरियर पर वाहनों का जमघट लगना शुरू हो गया। कुछ ही घंटों में बद्दी में हरियाणा सीमा पर वाहनों की लंबी कतारें  लग गईर्ं। इन हालात पर काबू पाने के लिए एसपी बद्दी रोहित मालपानी ने खुद मोर्चा संभाला और व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त किया। पुलिस जिला प्रशासन ने बॉर्डर पर हर वाहन चालक व यात्री की जांच की और वाहनों को सेनेटाइज करने के बाद ही बीबीएन की सीमा में एंट्री दी। बताया जा रहा है कि सोमवार को बद्दी बैरियर पर बाहरी राज्यों से करीब 1500 से करीब वाहनों में 4500 से ज्यादा हिमाचलियों ने घर वापसी की हैं। सोमवार को पुलिस प्रशासन ने सभी छोटे वाहनों की एक लाइन बनाई। कच्चे माल एवं तैयार उत्पाद के आवागमन के लिए ट्रकों की दूसरी पंक्ति बनाई गई, जबकि प्रदेश से बाहर जाने वाले वाहनों को भी एक ही पंक्ति में रखा गया। एसपी बद्दी ने रोहित मालपानी ने बताया कि पुलिस ने बैरियर पर स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन के लिए इस तरह से व्यवस्था की है, जिससे वाहन सवार लोगों को बाहर न आना पड़े। इसके लिए बैरियर पर 50 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा सभी को अपने मोबाइल फोन  में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करवाने के लिए आठ टीमें भी तैनात की गई हैं।

बीबीएन में कोरोना का खतरा ज्यादा

बीबीएन में बड़ी संख्या में कामगारों एवं वाहनों का अन्य प्रदेशों से आना-जाना होता है। इस कारण यह पूरा क्षेत्र कोरोना के खतरे की दृष्टि से भी अत्यंत संवेदनशील है। इसके दृष्टिगत जिला पुलिस बद्दी पूरे क्षेत्र में न केवल कोरोना वायरस के खतरे से लड़ने में अग्रणी भूमिका निभा रही है, अपितु लोगों को इस दिशा में जागरूक करने एवं नई योजनाओं के साथ लोगों की सुरक्षा को भी मजबूत बना रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App