चंडीगढ़ में ड्रोन से नजर रखने की तैयारी

By: Apr 18th, 2020 12:02 am

चंडीगढ़ इंस्टीच्यूट ऑफ  ड्रोन के प्रोपोजल पर डीसी की हां, पुलिस प्रशासन से हरी झंडी मिलनी बाकी

चंडीगढ़ – लॉकडाउन  होने बावजूद अभी भी चंडीगढ़ शहर में कई लोग ऐसे हैं, जो इसका सही ढंग से पालन नहीं कर रहे। खासकर कालनियों में लोग झुंड बनाकर खड़े रहते हैं। वहीं, जब पुलिस के जवान पैट्रोलिंग के लिए आते हैं, तो सायरन की आवाज सुनकर लोग अपने घरों में छिप जाते हैं। ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए चंडीगढ़ इंस्टीच्यूट ऑफ  ड्रोन के डायरेक्टर सनी कुमार ने पंजाब सरकार और चंडीगढ़ के डीसी को एक प्रोपोजल भेजा था। सनी ने बताया कि डीसी मंदीप सिंह बराड़ से उनको इस प्रोपोजल के तहत हरी झंडी दे दी है, लेकिन पुलिस प्रशासन से अभी हरी झंडी मिलना बाकी है। सनी ने बताया कि उन्होंने यह प्रोपोजल पंजाब सरकार को भी भेजा था। उनका मानना है कि अभी भी कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां लोग कर्फ्यू का सही ढंग से पालन नहीं कर रहे हैं। अगर हम ड्रोन से शहर में और पंजाब में सभी क्षेत्रों की सर्चिंग करेंगे, तो पुलिस प्रशासन को इस कार्य में बहुत सहायता मिलेगी।सनी ने कहा कि हम चंडीगढ़ प्रशासन और पंजाब सरकार को ड्रोन सर्विस बिलकुल मुफ्त मुहैया करवाएंगे। इस समय देश की सेवा से बड़ा कोई और कार्य नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर सरकार ड्रोन में किसी प्रकार का कोई उपकरण लगवाना चाहेगी तो उसके लिए सरकार हमारी मदद करें।   अगर पुलिस प्रशासन की तरफ से हरी झंडी मिलती है तो ड्रोन में थर्मल कैमरा भी इंस्टॉल किया जाएगा। थर्मल कैमरा से हम किसी भी इनसान का बॉडी टेंपरेचर उसी वक्त जा सकते हैं। उसके अलावा इलाके को सेनेटाइज करने के लिए भी ड्रोन काफी कारगर साबित होगा।

वीडियो कैमरे के अलावा स्पीकर की सुविधा

लॉकडाउन में देखा जा रहा है कि पुलिस अपने वाहनों में लोगों को घरों में बैठने के लिए अनाउंसमेंट कर रही है। इसे पेट्रोल की भी खपत ज्यादा हो रही है और डीजल की भी। इस बात को ध्यान में रखते हुए सनी ने ड्रोन में ही स्पीकर की सुविधा दी है।

लोगों पर नजर रखने का सबसे अच्छा रास्ता

जो लोग कर्फ्यू का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए ड्रोन ही सबसे अच्छा रास्ता है। घरों के ऊपर, तंग गलियों से लेकर खुले पार्क और सड़कों हर जगह का मुआयना कम समय में हो जाएगा। जो लोग नियमों के उल्लंघन कर रहे हैं, उनके खिलाफ  पुलिस को एक्शन लेने में भी आसानी होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App