जमातियों के संपर्क में आए लोग करवाएं चैकअप

By: Apr 8th, 2020 12:05 am

बीबीएन – कोरोना पॉजिटिव पाए गए तीनों जमातियों के संपर्क में 179 लोग आए थे, जिनमें 70 तबलीगी जमाती हैं और 109 प्राइमरी व सेंकेंडरी कांटेक्ट में थे। पुलिस ने एहतियातन इन सभी लोगों की पहचान कर उन्हें तुरंत क्वारंटाइन कर दिया है। पुलिस जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमित तीनों जमातियों से 18 मार्च से लेकर क्वारंटाइन किए जाने की अवधि तक जो लोग मिले उन सबकी जानकारी करीब जुटा ली है , पुलिस ने सोमवार को ऐसे-179 लोगों का पता लगाया था जबकि मंगलवार को चार और लोग पुलिस ने ढूंढ निकाले हैं। यहां उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमित पाए गए तीनों जमाती मोह मद शाहिद पुत्र मंजूर निवासी मसूरी जिला गाजियाबाद उत्तर प्रदेश, नमीद पुत्र सगीर मोहम्मद निवासी मसूरी जिला गाजियाबाद उत्तर प्रदेश तथा सोहेल पुत्र महबूब निवासी मसूरी जिला गाजियाबाद उत्तर प्रदेश अपने 40 अन्य जमातियों के साथ 18 मार्च को एचआरटीसी की दो बसों में नालागढ़ स्थित मरकत में पहुंचे थे तब से लेकर पुलिस द्वारा  क्वारंटाइन किए जाने तक ये लोग प्रशासन को गुमराह कर इलाके में ही घुमते रहे। इन लोगों ने कई मस्जिदों सहित कई गावों के सार्वजनिक स्थानों का भी रुख किया था। कोरोना पीडि़त सुहेल 18 मार्च को गाजियाबाद से नालागढ़ स्थित मरकज में आया था वह तीन दिन यहां पर रुकने के बाद पलासड़ा मस्जिद गया था। नामिद अली भी 18 जनवरी को नालागढ़ मरकज में आया था व वहां पर दो दिन तक रुका था, इसके बाद वह नंगल मस्जिद में गया। इसी तरह मोहम्मद शाहिद नालागढ़ मस्जिद में तीन-चार दिन रुकने के बाद पलासड़ा व नंगल मस्जिद चला गया। तीनों नालागढ़ में रहते वक्त जिस-जिस गांव में गए पुलिस व प्रशासन ने वहां हर व्यक्ति से संपर्क साधा है और इनके संपर्क में आने वालों को आगे आने की अपील भी की है। यहां उल्लेखनीय है कि पुलिस कोरोना संक्रमित तीनों जमातियों सहित 40 अन्यों खिलाफ मुकद्मा भी दर्ज कर चुकी है, पुलिस की पड़ताल में सामने आ चुका है कि ये जमाती मोहम्मद वसीम संग यहां आए थे और पंजैहरा, सोबन माजरा ,देवली ,वरुणा ,भोगपुर सहित अन्य गांवों की मस्जिदों व सार्वजनिक स्थानों पर टोलियों में आते जाते रहे है। पुलिस ने क्षेत्रवासियों के नाम अपील भी जारी की है, जिसमें पॉजिटिव पाए गए तीनों जमातियों के संपर्क में आए लोगों को तुंरत नालागढ़ प्रशासन या संबंधित पुलिस थाना को इत्लाह देने को कहा गया है, साथ ही ग्राम पंचायत के प्रधान व वार्ड पंच को भी कोरोना से संक्रमित या जमाती व्यक्ति न हो यह सुनिश्चित करने को कहा है ।

नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में करवाएं जांच

उधर, जिलादंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने भी अपील जारी की है, जिसमें कहा गया है कि 18 मार्च को तीनों कोरोना संक्रमित जमातियों ने एचआरटीसी नालागढ़ डिपो की दिल्ली-नालागढ़, दिल्ली-हमीरपुर रूट की दो बसों  में सफर किया था , उन्होंने बताया कि एक बस में 121 यात्रियों ने यात्रा की जबकि एक बस में 45 सवारियां थी । उन्होंने कहा कि 18 मार्च को जो भी यात्री दिल्ली से बद्दी , नालागढ़ या प्रदेश के अन्य गंत्वयों पर गए हैं वे सभी स्वास्थ्य जांच के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रो का रुख करें।

पुलिस लोगों की जुटा रही जानकारी

एसपी बद्दी रोहित मालपानी ने कहा कि पुलिस जमातियों के संपर्क में रहे लोगों की जानकारी जुटा रही है और पुलिस ने 70 तबलीगी जमातियों और प्राइमरी व सेंकेंडी कांटेक्ट में रहे 109 लोगों को क्वारटाइन कर दिया है। उन्होंने कहा कि बीबीएन में अगर कोई व्यक्ति किसी जमाती को या उसके संपर्क में आए किसी अन्य व्यक्ति की पहचान को छिपाता है ्रतो उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-307 हत्या के प्रयास से और इस संक्रमण में मृत्यु होने पर उसके खिलाफ धारा 302 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App