तय समय से पहले खुल रही दुकानें

By: Apr 9th, 2020 12:02 am

बद्दी में कर्फ्यू के बाबजूद मेले में बदल रही सब्जी मंडियां, फल-सब्जी की खरीददारी को उमड़ी लोगों की भीड़

बीबीएन-औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला में दुकानदार कर्फ्यू में दिए गए ढील की समयावधि से पूर्व दुकानें खोलकर प्रशासन के आदेशों की धज्जियां उड़ाने में लगे हैं। औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में नगर परिषद नालागढ़, झाड़माजरी सहित 27 पंचायत क्षेत्रों में पूर्ण तौर पर कर्फ्यू है, जबकि बद्दी-बरोटीवाला व नालागढ़ में करीब 35 पंचायतों  में कर्फ्यू के बीच तीन घंटे की छूट दी गई, ताकि लोग अपना जरूरी सामान खरीद सकें, लेकिन इस बात का कुछ दुकानदार तथा लोग गलत फायदा उठा रहे हैं। बुधवार को बद्दी में कर्फ्यू में ढील के बाद सब्जी मंडियों में मेले जैसा माहौल देखने को मिला। न तो कोई भी यहां सामाजिक दूरी का पालन करता दिखा और न ही दुकानदारों ने समयसीमा के नियमों को पालन किया। बता दें कि बीबीएन के कुछ इलाकों में कर्फ्यू के दौरान सुबह आठ से 11 बजे तक के लिए ढील दी गई है, लेकिन हालात यह रहे कि लोग सुबह छह बजे ही सडकों पर उतर आए। सब्जी विके्रताओं ने 6 बजे ही पुरानी सब्जी मंडी पर कब्जा कर लिया और लोग भी सात बजे ही सब्जी लेने पहुंच गए ऐसे में सब्जी मंडी का दृश्य एक मेले के रूप में बदल गया। हैरानी की बात यह है कि जब पूरे बीबीएन में कर्फ्यू है, तो लोग समय से पहले सड़कों पर कैसे आ रहे हैं। सब्जी मंडियों में लोग ऐसे एकत्रित हुए जैसे इस दिन के बाद उन्हें मार्केट में सब्जी कभी नहीं मिलेगी। लोग एक-दूसरे के साथ सट कर फलों सब्जियों की खरीददारी करने लग गए। सामाजिक दूरी बनाए रखने में किसी ने भी पहल नहीं की। बिना किसी भय और संभावित खतरे के लोग खरीददारी करने में डटे रहे। जिला तथा पुलिस प्रशासन बार-बार लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को सामाजिक दूरी और कोरोना संक्रमण के बचाव के बारे में संदेश दे रहे हैं। बावजूद इसके लोग प्रशासन की इस अपील को दरकिनार करके नियमों के विरुद्ध जाकर मार्केट में खरीददारी करने में व्यस्त रहे। सूचना मिलने के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया और बरोटीवाला में पुलिस ने दो किराना दुकानों के चालान करते हुए दुकानदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की हैं।

नियमों की अनदेखी पर किए चालान

एसपी बद्दी रोहित मालपानी ने बताया कि बरोटीवाला के दो दुकानदारों को खिलाफ केस दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू में ढील के समय ही दुकानदार दुकान खोलें अन्यथा कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सभी लोग नियमों का पालन करते हुए पुलिस प्रशासन की सहायता करें।

महंगी बेच रहे फल व सब्जियां

बददी-बरोटीवाला में लगाई गई सब्जी मंडियों में न तो समाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है और न ही सरकार द्वारा तय की गई सब्जियों की रेट लिस्ट लगाई गई। सब्जी तथा फल विक्रेता मनमाने दाम उपभोक्ताओं से बसूल रहे हैं। बीबीएन की मंडियों में मटर 60 रुपए, शिमला मिर्च 80 रुपए, नीबू 150 रुपए, आलू 30 से 40, प्याज 40 से 50 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा था। यहां तक कि केले 70 रुपए दर्जन अैर पपीता 80 रुपए किलो, संतरा 100 रुपए, चीकू 100 रुपए, अंगूर 150 रुपए किलो, सेब 150 से 250  रुपए प्रति किलो व कीवी 25 से 40 रुपए पर पीस बेचा जा रहा है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App