दुनिया में फिर भारत का डंका

By: Apr 5th, 2020 12:05 am

हिंदुस्तान की देशी कंपनी ने तैयार किया कोरोना वायरस का टीका

नई दिल्ली-भारत ने अपना दम एक बार फिर पूरी दुनिया को दिखा दिया है, जब चीन और अमरीका समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ने में नाकाम साबित हो रहे हैं, देश ने इसका टीका तैयार कर लिया है। टीका के सभी शोध लगभग पूरे होने वाले हैं। जल्द ये टीका भारत समेत पूरी दुनिया में लोगों की जान बचाने में मददगार साबित होगा। टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका खोज लिया है। कंपनी के चेयरमैन डा. कृष्णा ऐल्ला ने बताया कि देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है। ये देश का पहला टीका है, जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में पूरी तरह से सफल है। इस टीके का नाम कोरो-वैक रखा गया है। वायरस से बचाने के लिए इस नाक में डाला जाएगा। दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है। बताते चलें कि दुनिया के कई बड़ी महामारी बीमारियों के लिए हमारे देश की यह कंपनी अव्वल रही है। जब दुनिया में जिका वायरस का संक्रमण फैला तो भारत बायोटेक ने ही दुनिया को इस बीमारी से बचाने का पहला टीका उपलब्ध कराया था। इसी तरह एच1एन1 इंफ्लुएंजा संक्रमण का भी सबसे जल्दी टीका इस कंपनी ने तैयार किया था।

टेस्टिंग में लग सकता है तीन महीने का समय

भारत बायोटेक ने बताया कि हम कोरोफ्लू वैक्सीन, फ्लूजेन कंपनी की फ्लू वैक्सीन एमटूएसआर के आधार पर विकसित कर रहे हैं। इस वैक्सीन की टेस्टिंग में तीन से छह माह का वक्त लग सकता है।

सीधे अमरीका में हो रहा ट्रायल

डा. एल्ला ने आगे बताया कि कंपनी ने इस टीके के क्लीनिकल ट्रायल को सीधे अमरीका में करना शुरू किया है। अमरीका में जानवर और इनसानों के ट्रायल एक साथ होते हैं। इसकी वजह से टीके की सुरक्षा मानकों की मंजूरी लेने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। एक बार अमरीका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लांच कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App