फ्लू का खतरा सबसे ज्‍यादा किसे

By: Apr 25th, 2020 12:15 am

फ्लू का होना हमेशा एक खराब अनुभव की तरह होता है। अचानक मौसम में बदलाव से होने वाले फ्लू में बुखार, गले में खराश, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द हो सकता है और साथ ही आपको कंबल ओढ़ने का मन कर सकता है। यहां तक कि हल्के फ्लू में भी कम से कम एक सप्ताह तक आप परेशान रह सकते हैं। लेकिन स्थिति सभी के लिए समान नहीं है। कुछ लोग इससे जल्दी ठीक हो जाते हैं, जबकि अन्य को लंबे समय तक गंभीर जटिलताओं का अनुभव करना पड़ता है। आपका जल्दी ठीक होना आपके प्रतिरक्षा तंत्र और स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं, जो फ्लू से संबंधित खतरों के काफी करीब हो सकते हैं।

2 साल से छोटे बच्चे- बड़े बच्चों की तुलना में 2 साल से कम उम्र के बच्चों को गंभीर जटिलताएं होने की संभावना होती है। इसका कारण यह है कि उनका टीकाकरण अभी भी विकसित हो रहा है और उनका शरीर बाहरी रोगजनकों से खुद को बचाने में सक्षम नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार 6 महीने से कम उम्र के शिशुओं को अकसर फ्लू के कारण अस्पताल में भर्ती कराया जाता है और यह कुछ के लिए घातक हो सकता है।

गर्भवती महिलाएं- हालांकि गर्भावस्था में महिलाओं को कई तरह के हार्मोनल बदलाव का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर गर्भवती महिलाएं पूरी तरह से स्वस्थ हैं, तो भी उन्हें संक्रामक रोगों से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है। जिन महिलाओं की डिलीवरी हुई रहती है, वे भी प्रसव के 2 सप्ताह बाद तक कमजोर होती हैं। ऐसे में उनमें फ्लू के संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।

65 साल से ऊपर के लोग- उम्र के साथ, हमारे शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है। जिससे शरीर फ्लू के गंभीर लक्षणों को विकसित करने वाले हानिकारक कीटाणुओं से लड़ने में असमर्थ होने लगता है। यही वजह है बुजुर्गों को नियमित रूप से फ्लू शॉट्स लेने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही उन्हें अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को जोड़ने की जरूरत है जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं। पुरानी बीमारी वाले लोग- अस्थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस या फेफड़ों के मुद्दों जैसे श्वसन संबंधी समस्याओं से निपटने वाले लोगों को फ्लू की गंभीर जटिलताओं के विकास का अधिक खतरा होता है।

बचाव कैसे करें- इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि इन सभी वर्गों को मौसम में बदलाव के साथ खुद की देखभाल अधिक करनी चाहिए। अपने खान-पान को हेल्दी रखें। रोजाना एक्सरसाइज करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App