मुंबई: 11 नए पॉजिटिव केस, धारावी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 71 पहुंची

By: Apr 16th, 2020 3:59 pm

फाइल फोटोमुंबई – मुंबई में लाखों की आबादी वाली घनी बस्ती धारावी में कोरोना संक्रमण अपने पैर पसारता ही जा रहा है। गुरुवार को यहां 11 नए केस सामने आने के साथ ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 71 पहुंच गई है। यहां कोरोना की वजह से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में आज 165 नये मामलों के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3,ooo पार हो गई है। यहां 187 की मौत हो चुकी है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के एक अधिकारी ने बताया कि 11 नए मामलों में से चार धारावी के मुकुंद नगर, दो-दो सोशल नगर और राजीव नगर तथा एक-एक मामला साई राज नगर, ट्रांजिट कैम्प और रामजी चॉल इलाकों से सामने आए। उन्होंने बताया कि कुल 71 मामलों में से 18 मामले धारावी के मुकुंद नगर इलाके से, आठ सोशल नगर और सात मामले मुस्लिम नगर इलाकों से सामने आए। अभी तक धारावी के आठ मरीजों की मौत हो चुकी है। इस अत्यधिक भीड़भाड़ वाले इलाके में बनी झुग्गियों में करीब 15 लाख लोग रहते हैं।
धारावी के लिए स्पेशल प्लान
इस बीच मुंबई के स्लम एरिया धारावी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बीएमसी (BMC) की नींद उड़ी हुई है। 15 लाख की आबादी वाली घनी बस्ती की वजह से यहां कोरोना वायरस फैलने का सबसे ज्यादा खतरा है और यह खतरा मरीजों की संख्या के साथ बढ़ता जा रहा है। धारावी (Dharavi) को कोरोना वायरस (Coronaviurs) के प्रकोप से बचाने के लिए बीएमसी (BMC) ने स्पेशल ऐक्शन प्लान बनाया है। इस प्लान में डॉक्टर, नर्स और मेडिकल डिपार्टमेंट शामिल हैं। ऐसी 10 टीमों में विभिन्न प्राइवेट हॉस्पिटल्स के 24 डॉक्टर शामिल हैं, जो डोर टू डोर जाकर धारावी के रहिवासियों की जांच करेंगे। उस टीम में 2 डॉक्टर, एक एएनएम और दो सीएचपीएस शामिल होंगी। जी नॉर्थ वॉर्ड के ऑफिसर किरण दिघावकर ने बताया कि धारावी के पांच इलाकों में दो-दो टीम लोगों की जांच करेगी। इसमें कल्याणवाडी, मुकुंद नगर, सोशल नगर, मुस्लिम नगर और मदीना नगर शामिल हैं। टीम यहां यह जांच करेगी कि किस-किस को बुखार है, खांसी है या किसी को सांस लेने में तकलीफ तो नहीं है। इसकी जांच की जाएगी। यदि कोई बुखार से पीड़ित और कफ से परेशान पाया जाएगा, तो यह टीम उसे आगे की जांच के लिए साईं अस्पताल भेजेगी। लोगों के शरीर का तापमान नापने के लिए टीम को 18 थर्मल स्कैनर (Thermal scanner) भी दिए गए हैं।
न्यू जीलैंड से मंगाई गई मशीन
धारावी में सार्वजनिक शौचालय की साफ-सफाई के लिए न्यू जीलैंड से मंगाई गई मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस मशीन का नाम जूनो माइक्रोब शील्ड स्प्रे है। इसका इस्तेमाल लंदन और दुबई में होता है। मुंबई के कस्तूरबा और सेवन हिल्स अस्पताल में इसका इस्तेमाल हो रहा है। इस मशीन में स्पेशल लिक्विड डाल कर टॉइलेट्स में स्प्रे किया जाता है। यह काम धारावी की सभी 225 टॉयलेट्स में हो रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App