रेलवे ने 15 से यात्रा के लिए शुरू की एडवांस बुकिंग 

By: Apr 2nd, 2020 12:08 am

14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के आसार के बीच यात्रियों के लिए आई खुशखबरी

नई दिल्ली-कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा देश में लागू किया गया 21 दिनों का लॉकडाउन आगे न बढ़ाए जाने की उम्मीद के बीच यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है और एयरलाइंस कंपनियां भी ऐसा ही करने जा रही हैं। गौर हो कि कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार को कहा था कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। सरकार के इस ऐलान के बाद भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियां अपनी सेवाएं 15 अप्रैल से शुरू करने जा रही है और रेलवे ने तो टिकट बुकिंग शुरू भी कर दी है। वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि भारतीय रेल ने 14 अप्रैल के बाद की रेल यात्रा के लिए टिकट बुकिंग करना शुरू कर दिया है। लॉकडाउन के 14 अप्रैल के बाद न बढ़ाए जाने के ऐलान के बाद ट्रैवल एजेंट्स ने  रेलवे में बुकिंग को लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। अक्षर ट्रैवल के मनीश शर्मा ने कहा कि उन्हें बुकिंग को लेकर कई इन्क्वायरी मिल रही हैं। इसमें से ज्यादातर बिजनेस ट्रैवल की इन्क्वॉयरी हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के चलते उनका ऑफिस बंद है। इसके बावजूद इन्क्वॉयरी मिल रही हैं। आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से टिकट उपलब्ध हैं। वहीं एयरलाइंस कंपनियां भी यात्रा के लिए 15 अप्रैल से बुकिंग शुरू कर देंगी। निजी एयरलाइंस स्पाइसजेट, इंडिगो और गोएयर घरेलू यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम को 15 अप्रैल से बुकिंग के लिए खोल रहे हैं। हालांकि, इस मुद्दे पर एयरलाइंस की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

भारत की लाइफलाइन है रेल

भारत का रेल नेटवर्क दुनिया का सबसे लंबा रेल नेटवर्क है। 13452 यात्री ट्रेनों के जरिए करीब 2.3 करोड़ लोग 123236 किलोमीटर के दायरे में प्रतिदिन यात्रा करते हैं। रेल को भारत की लाइफ  लाइन कहा जाता है। ठीक इसी तरह से देश के कई महानगरों में मेट्रो ट्रेनों का परिचालन भी होता है, जिसमें लाखों लोग यात्रा किया करते हैं। हालांकि फिलहाल इन सेवाओं को 14 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है।

हर दिन होती थीं 4500 उड़ानें

भारत से हर दिन करीब 4500 डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है, इनमें से करीब 600 इंटरनेशनल फ्लाइट होते हैं। अकेले दिल्ली से ही हर दिन करीब 900 उड़ानों का संचालन होता है। इस लॉकडाउन से पहले ही डोमेस्टिक एयरलाइंस की सेवाओं में 30 फीसदी की गिरावट आ चुकी थी। वहीं, कोरोना वायरस की वजह से भारतीय एविएशन सेक्टर को हर दिन करीब 150 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App