होम क्वारंटाइन की उल्लंघना पर 24 के खिलाफ एफआईआर

By: Apr 8th, 2020 12:05 am

धर्मशाला – कांगड़ा जिला में होम क्वारंटाइन की उल्लंघना करने पर 24 लोगों के खिलाफ  कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस बाबत स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से पुलिस प्रशासन को सूचित कर दिया गया है। ऐप के माध्यम से लोगों के क्वारंटाइन का उल्लंघन करने की जानकारी मिली है। इसके तहत पुलिस विभाग द्वारा अब उक्त सभी 24 लोगों के खिलाफ धारा-279, 270 और 118 के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे।  वहीं, रविवार को तबलीगी जमात से संबंधित जिस व्यक्ति के कोरोना सैपल पाजिटिव पाए गए थे, उसके संपर्क में आए 50 लोगों की शिनाख्त की गई है तथा इन सबके सैंपल भी लिए गए हैं, जिसकी रिपोर्ट बुधवार तक आने की आशंका है। इसके अलावा जिला कांगड़ा में पांच लोगों के खिलाफ कर्फ्यू की उल्लघंना करने पर मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, दो लोगों के खिलाफ अफवाहें फैलाकर समाज को भ्रमित करने पर भी केस दर्ज किए गए हैं, जिसमें उन्होंने जमाती के टांडा से भागने की अफवाह थी। एसपी विमुक्त रंजन ने खबर की पुष्टि की है।

दुकानों, बैंकों में दूरी न बनाने पर होगी कार्रवाई

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि मंगलवार को कर्फ्यू में ढील के दौरान दुकानों तथा बैंकों के बाहर तथा एटीएम के बाहर सामाजिक दूरी की अनुपालना के लिए चैकिंग भी की गई है तथा अधिकांश बैंकों तथा दुकानों में लोगों के उचित दूरी पर खड़े होने के निशान लगा दिए हैं। उन्होंने कहा कि बुधवार से नियमित तौर पर दुकानों तथा बैंकों के बाहर सामाजिक दूरी के आदेशों को लेकर उठाए गए कदमों का निरीक्षण किया जाएगा तथा इन आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस बाबत लिखित आदेश दे दिए गए हैं। 

जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति

उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला में 90 गाडि़यां दूध की, 226 सब्जियों के वाहन, सात वाहन ब्रेड के, अनाज की 290 गाडि़यों, मेडिसिन की 43 वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई है। रसोई गैस के 33 वाहन, पेट्रोल व डीजल के दो वाहनों के माध्यम से आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। खाद्य निगम के गोदामों में दो महीने के राशन के भंडारण किया गया है।

डायलिसिस के रोगियों के लिए व्यवस्था

जिला में डायलिसिस के 64 रोगी चिन्हित किए गए हैं तथा इन रोगियों को यातायात की सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। उक्त रोगी धर्मशाला के डायलिसिस सेंटर या डा. विक्रम कटोच मोबाइल नंबर 98165-99899 पर संपर्क कर सकते हैं।

16 हजार निर्धन लोगों को राशन वितरित

कांगड़ा जिला में 21 हजार प्रवासी परिवार चिन्हित किए गए हैं तथा इनमें से 16 हजार परिवारों ने राशन की मांग की थी, जिन्हें एसडीएम के माध्यम से सात से दस दिन का राशन उपलब्ध करवा दिया गया है। उपमंडल स्तर पर नियमित तौर पर गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं अपने स्तर पर राशन इत्यादि वितरण का कार्य न करें, इससे सामाजिक दूरी का नियम टूट सकता है।  कांगड़ा जिला में गरीब, निर्धन तथा झुग्गी झोंपड़ी में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को राशन की आपूर्ति करने के लिए कांगड़ा जिला में हंगर लाइन आरंभ की गई है।  मदद के लिए जरूरतमंद नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App