दिमागी तकान से बचने के उपाय

By: May 23rd, 2020 12:18 am

पहले हर दिन की भागदौड़ के कारण समय का पता नहीं चलता था और अब कोरोना काल में लॉकडाउन, जॉब इंसिक्योरिटी और लगातार बढ़ते असुरक्षा के माहौल के कारण दिमाग पर तनाव हावी रहता है। इससे फिर समय का पता नहीं चल रहा है। दिन-रात का अंतर खत्म कर चुके वर्क कल्चर में काम का दबाव और फैमिली रिलेटेड इश्यूज के चलते स्ट्रेस होना आम बात हो गई है। कई बार फैमिली लाइफ  कूल होती है लेकिन वर्किंग फील्ड में कम्पीटीशन का माहौल ही आपके स्ट्रेस को काफी हद तक बढ़ा देने वाला होता है। जानिए किस तरह आप बहुत ही आसानी से वर्क स्ट्रेस को मैनेज कर सकते हैं।

शेयरिंग से टेंशन का हल मिलता है

अगर आफिस वर्क से जुड़ा तनाव आपको परेशान कर रहा है और आप काम पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको इस बारे में अपने सीनियर्स से बात करनी चाहिए। आप सही तरीके में उनके सामने अपनी समस्याएं रखें और बताएं कि आपको किस तरह की दिक्कतें आ रही हैं या आपका आउटपुट किन वजहों से प्रभावित हो रहा है। यदि आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो सामने आ रही समस्याओं को अपने मैनेजर के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

हर काम के लिए समय निर्धारित कर लें

वर्क स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए सबसे अधिक जरूरी है कि आप इस बात को जान लें कि कौन सा काम आपको कितनी देर में पूरा करना है। काम की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए हर काम के लिए जरूरी समय को बांट लें। यह तरीका काम के स्ट्रेस से बचने में आपकी मदद करेगा। तय करें कि कौन सा काम कितने समय में पूरा करना है। फिर टारगेट पर फोकस कर आगे बढ़ें।

अपनी नॉलेज बढ़ाएं

आज के वक्त में तकनीक का इस्तेमाल ना केवल आपके काम को जल्दी पूरा कर रहा है, बल्कि आपको कई तरह के तनाव से भी दूर रखता है। काम से जुड़े ऐप्स के बारे में जानें। उन्हें हैंडल करना सीखें। कभी भी किसी से कुछ पूछने में शर्म ना करें। याद रखें पूछेंगे नहीं तो पता कैसे चलेगा। फिर जिनसे आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं, उन्होंने भी तो यह सब किसी से सीखा ही है। क्योंकि भगवान के घर से तो लोग सीखकर नहीं आते हैं ना। इस तरह के विचार आपको मजबूत बनाए रखेंगे।

सोशल मीडिया का प्रभाव

अगर आप किसी ऐसे काम से नहीं जुड़ें हैं, जिसमें सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना जरूरी न हो तो आप पूरी कोशिश करें कि काम के दौरान वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्क्स का उपयोग न करें। वर्क मैनेजमेंट के लिए इस नियम की गांठ बांध लें। क्योंकि इन पर हमारा गैर जरूरी कामों में बहुत वक्त बर्बाद हो जाता है। इससे आप स्ट्रेस से बचे रहेंगे। इस तनाव से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी अब तक की यात्रा पर नजर डालें और अपने उस स्ट्रगल को याद करें जो आपने इस पोजीशन तक पहुंचने के लिए किया है। ऐसे में आपको आगे बढ़ने का हौसला मिलेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App