मुंबई-गुजरात से आए लोगों के सैंपल नेगेटिव

By: May 29th, 2020 12:05 am

जिला में अब तक 11200 लोगों ने बाहरी राज्यों से की एंट्री, 7400 का क्वारंटाइन टाइम पूरा

मंडी – बाहरी राज्यों से खास कर मुंबई व गुजरात से आए लोगों की कोरोना जांच के पहले सैंपल नेगेटिव आए हैं, जिससे प्रशासन ने राहत की सांस ली है। महाराष्ट्र व गुजरात से अब तक जिला में 316 लोग पहुंच चुके हैं, जिनमें सिर्फ पांच लोगों को छोड़ कर अन्य सभी के सैंपल नेगेटिव आ चुके हैं। हालांकि अब एक बार फिर से प्रशासन इन लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजेगा और दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव आने के बाद इन लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों से इनके घर होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाएगा। मंडी जिला में बीते एक महीने में बाहरी राज्यों से 11200 लोग मंडी जिला वापस लौटे हैं। इन सभी को निर्धारित नियमों के अनुरूप क्वारंटाइन किया गया है। उपायुक्त मंडी ऋग्देव ठाकुर ने बताया कि इन लोगों में से लगभग 7400 लोगों का 14 दिन का क्वारंटाइन समय पूरा हो चुका है। लगभग 3700 लोग अभी भी क्वारंटाइन में हैं। उनमें से 900 लोग संस्थागत और 2800 लोग होम क्वांरटाइन में हैं।

शाम तक खाली हो जाएंगे स्कूल

बाहरी राज्यों से आए लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों में रखने के लिए सरकार ने मंडी जिला में दर्जनों स्कूलों को भी क्वारंटाइन केंद्र बनाया हुआ है। सरकार के आदेशों के बाद अब इन स्कूलों से क्वारंटाइन केंद्र हटाने की प्रक्रिया प्रशासन ने शुरू कर दी है। डीसी मंडी ने बताया कि ऐसे सभी स्कूल जिन्हें संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया था, उन्हें शुक्रवार शाम तक खाली कर दिया जाएगा। इसके अगले दो दिन तक इन स्कूलों को सेनेटाइज किया जाएगा और उसके बाद स्कूल भवन शिक्षा विभाग के हवाले कर दिए जाएंगे।

कोरोना जांच को 316 लोगों के लिए थे सैंपल

डीसी मंडी ऋग्देव ठाकुर ने बताया कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से हाल ही में महाराष्ट्र और गुजरात से बहुत से लोग ट्रेनों के जरिए मंडी जिला लौटे हैं। इनमें महाराष्ट्र से 234 और गुजरात से 82 लोग जिला में आए हैं। कोरोना संक्रमण की जांच के लिए उन सभी के सैंपल लिए गए थे। इनमें पांच लोगों के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के अलावा अन्य सभी के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं पांचों कोरोना संक्रमितों को डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर या नेरचौक मेडिकल कालेज शिफ्ट किया गया था, जहां पर इनका उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र से आई तीन ट्रेनों में पहली ट्रेन मुंबई से आई थी, जिसमें जिला के 104 लोग थे, दूसरी ट्रेन पुणे से आई, जिसमें 63 लोग मंडी जिला के थे। वहीं एक ट्रेन थाणे से आई थी, जिसमें मंडी जिला के 67 लोग थे। इसके अलावा गुजरात से आई ट्रेन में 82 लोग मंडी जिला के थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App