लिफ्ट और सीढ़ियों से भी हो सकता है संक्रमण

By: May 9th, 2020 12:16 am

कोरोना को लेकर लोगों में इतनी ज्यादा दहशत है कि लोग अपने घरों से बाहर निकलने से पहले और जरूरी कामों के लिए भी जाने से पहले सौ दफा सोच रहे हैं कि कहीं कोरोना इन्फेक्शन होने का खतरा तो नहीं है। इस संक्रमण से दूर रहने के लिए लोग हर छोटी-छोटी चीजों पर एहतियात बरत रहे हैं। जैसे कि कई इमारतों में लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करने से परहेज कर रहे हैं….

कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से बचने के लिए पूरे विश्व के कई देशों में लॉकडाउन लगा है। कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बेहतर तरीका बताया जा रहा है। कोरोना को लेकर लोगों में इतनी ज्यादा दहशत है कि लोग अपने घरों से बाहर निकलने से पहले और जरूरी कामों के लिए भी जाने से पहले सौ दफा सोच रहे हैं कि कहीं कोरोना इन्फेक्शन होने का खतरा तो नहीं है। इस संक्रमण से दूर रहने के लिए लोग हर छोटी-छोटी चीजों पर एहतियात बरत रहे हैं। जैसे कि कई इमारतों में लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करने से परहेज कर रहे हैं। इस्तेमाल करने से पहले कई बार मन में ऐसे ख्याल आते हैं कि पता नहीं किस-किस ने लिफ्ट का इस्तेमाल किया होगा। कहीं लिफ्ट के बटन पर कोरोना वायरस तो नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार एवं कल्याण मंत्रालय के अनुसार कोरोना से बचने के लिए कुछ जरूरी सावधानियां बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं इसके विषय में।

लिफ्ट का इस्तेमाल करते वक्त बरतें सावधानी

अगर आपको किसी काम के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है, तो ेकोरोना इन्फेक्शन से बचने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते वक्त लिफ्ट के बटन को किसी टूथपिक, इयरबड या फिर टिश्यू पेपर की मदद से प्रेस करें। इसके बाद इस्तेमाल की गई टूथपिक, इयरबड या फिर टिश्यू पेपर को फेंक दें। इसके बाद तुरंत सेनेटाइजर से अपने हाथ सेनेटाइज कर लें ताकि हाथ साफ  हो जाएं और किसी तरह का खतरा न रहे।

ऐसे करें सीढि़यों का इस्तेमाल

अगर आप सीढि़यों का इस्तेमाल करते हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि सीढि़यों की रेलिंग नहीं पकड़नी है। ऐसा इसलिए कि हो सकता है किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने सीढ़ी की रेलिंग टच की हो। तो इसकी वजह से आपको भी कोरोना वायरस से इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है। अगर आपने सीढ़ी की रेलिंग टच की है, तो तत्काल घर आते ही साबुन और पानी से अच्छे से हाथ धो लें। किसी कारणवश आपको अस्पताल या किसी सार्वजनिक जगह पर जाना पड़ रहा है, तो आप कोशिश करें कि लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करें। अगर लिफ्ट का इस्तेमाल करते भी हैं, तो लिफ्ट के बटन को हाथ नहीं लगाएं। लिफ्ट में एक से ज्यादा लोग हैं, तो अपना मुंह पीछे की तरफ  खड़े होकर लिफ्ट का इस्तेमाल करें। आप लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो घर से बाहर निकलते समय हाथों में दस्ताने जरूर पहनें। दस्ताने पहन कर आप लिफ्ट का बटन दबाएंगे या फिर सीढि़यों के रेलिंग पकड़ेंगे, तो आपको कोरोना वायरस का खतरा नहीं होगा। घर में आते ही सबसे पहले दस्ताने उतारे और हाथों को वॉश करें। जहां तक संभव हो घर से बाहर कम ही जाएं। अगर बहुत जरूरी हो, तो ही लॉकडाउन में घर से बाहर जाएं। आपकी थोड़ी सी सावधानी आपको किसी बड़े खतरे से बचा सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App