गुणकारी है लीची

By: Jun 18th, 2020 11:05 am

यह विटमिन सी, पोटाशियम और नेचुरल शुगर का भी अच्छा सोर्स है। इसका सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है, जिससे शरीर और पेट को ठंडक मिलती है। पाचन क्रिया सही रखने और मस्तिष्क के विकास में भी इसकी बड़ी भूमिका है। जानें लीची के भरपूर फायदों के बारे में।

डाइजेशन अच्छा होगा

लीची में मौजूद विटमिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरी है। इससे बीटा कैरोटिन को लिवर और दूसरे अंगों में संग्रहीत करने में मदद मिलती है। फोलेट हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है।

इम्युनिटी बढ़ाती है

लीची एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। इसमें मौजूद विटमिन सी हमारे शरीर में रक्त कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशोषण में भी मदद करता है, जो रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है।

आयरन से भरपूर

लीची को जैम, जैली, मार्मलेड, सलाद और कई व्यंजनों की गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कांप्लेक्स, पोटाशियम, कैल्शियम, मैगनीशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं।

वजन कम करने में सहायक

लीची हमारी सेहत के साथ ही फिगर का भी ध्यान रखती है। इसमें घुलनशील फाइबर बड़ी मात्रा में होते हैं, जो मोटापा कम करने का अच्छा उपाय है।

पेट के लिए फायदेमंद

दस्त, उल्टी, पेट के अल्सर और आंतरिक सूजन से उबरने में लीची फायदेमंद है। यह कब्ज या पेट में हानिकारक टॉक्सिंज के प्रभाव को कम करती है।

ऊर्जा का प्रमुख स्रोत

थकान और कमजोरी महसूस करने वालों के लिए लीची बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद नियासिन शरीर में ऊर्जा के लिए जरूरी हार्मोन और हिमोग्लोबिन का निर्माण करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App