हाथों व पैरों में जलन की समस्या

By: Jun 16th, 2020 11:05 am

गर्मियों में हाथों व पैरों के तलवों से सेक निकलने की समस्या आम देखने को मिलती है। इसके कारण खुजली और तेज जलन महसूस  होती है। हालांकि लोग इसे छोटी समस्या समझ कर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह किसी बड़ी बीमारी का भी संकेत हो सकता है…

गर्मियों में हाथों व पैरों के तलवों से सेक निकलने की समस्या आम देखने को मिलती है। इसके कारण खुजली और तेज जलन महसूस होती है। हालांकि लोग इसे छोटी समस्या समझ कर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। सबसे पहले जानते हैं हाथों-पैरों से सेक निकलने के कारण। हाथों-पैरों में खून का संचार धीमा होना, नसें कमजोर होना, बढ़ती उम्र, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप के कारण, दवाइयों या कीमोथैरेपी के साइड इफेक्ट्स, रक्त वाहिकाओं की सूजन, गुर्दे से जुड़ी बीमारी, शरीर में पोषक तत्त्व जैसे विटामिन बी, फॉलिक एसिड या कैल्शियम की कमी से भी यह समस्या हो सकती है। जानिए हाथों-पैरों से निकलते सेक को दूर करने के घरेलू टिप्स।

मेहंदी- मेहंदी में सिरका या नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना कर इसे तलवों पर लगाने से पैरों की जलन खत्म हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी- रोजाना मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाने से भी पैरों के तलवों की जलन दूर होती है।

हाथों-पैरों की मसाज- हाथों-पैरों की मसाज करने से पैरों में खून का प्रवाह तेज बनता है, जिससे पैर न ही जलते हैं और न ही उनमें दर्द होता है।

सरसों का तेल- 2 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सरसों का तेल मिला लें। इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर के लिए भिगोएं। इससे पैरों की गर्मी दूर हो जाती है।

ठंडी चीजें खाएं- डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जिसकी तासीर ठंडी हो जैसे गन्ने का रस, दही, अनार, लस्सी, खीरा, तरबूज, आम, नारियल पानी, पालक, तुलसी, लीची, नींबू आदि शामिल करें।

सेंधा नमक- सेंधा नमक पैरों की जलन से तुरंत राहत देने में मदद करता है। मैगनीशियम सल्फेट से बना सेंधा नमक सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक टब गुनगुने पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को उसमें डालें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App