डिप्रेशन के कारण

By: Jun 23rd, 2020 11:10 am

कई लोगों में डिप्रेशन या दिमागी तकलीफ  को लेकर एक गलत धारणा है कि ये सिर्फ  उसे ही होती है, जिसकी जिंदगी में कोई बहुत बड़ा हादसा हुआ हो या जिसके पास दुखी होने की बड़ी वजह हो। डिप्रेशन किसी सामान्य इनसान को भी हो सकता है। डिप्रेशन के दौरान इनसान के शरीर में खुशी देने वाले हार्मोंस जैसे कि ऑक्सीटोसीन का बनना कम हो जाता है। बेहतर खान-पान से शरीर के सारे अंग फिट और दुरुस्त रहते हैं। इसके अलावा स्वस्थ आहार हमारे मस्तिष्क को भी कूल रखता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपके खाने में पोषक तत्त्वों की कमी हो जाए, तो आपके अंदर तनाव, चिंता, अवसाद जैसी स्थितियां पैदा हो जाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पोषक तत्त्वों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका हमारे खाने में होना बहुत जरूरी है।

ओमेगा थ्री

ओमेगा थ्री दिमाग में पाए जाने वाले न्यूरान सैल के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर  खाने में इसकी उपस्थिति न हो, तो इसकी जगह हानिकारक तत्त्व लेने लगते हैं और दिमाग में सूजन आ सकती है।

फोलेट

जिन लोगों में फोलेट का स्तर निम्न होता है उन पर डिप्रेशन की दवाओं का केवल सात प्रतिशत असर होता है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, बींस, सिट्रस फल व जूस लें।

जिंक

न्यूरोट्रांसमीटर के बनने और ठीक से काम करने के लिए यह बेहद जरूरी है। पाचन क्रिया में भी यह अहम भूमिका निभाता है।

मैगनीशियम

 जिंक की तरह मैगनीशियम भी जैव रासायनिक क्रियाओं के लिए जरूरी होता है। स्वस्थ दांतों, हड्डियों के लिए भी इसकी जरूरत होती है। सेरोटोनिन, डोपामाइन जैसे एंजाइम को सक्रिय करने में मैगनीशियम मदद करता है।

विटामिन डी

विटामिन डी की कमी का संबंध डिप्रेशन, डीमेंटिया और आटिज्म से है। कई बार हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। इस कमी से बचने के लिए हमें विटामिन डी के विकल्प अपनाने की जरूरत है।

विटामिन बी समूह

विटामिन बी समूह मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के सही से काम करने में मदद करता है। यह ब्रेन, स्पाइनल कोर्ड और नसों के कुछ तत्त्वों की रचना में भी सहायक होते हैं। विटामिन बी समूह की शरीर में अगर कमी हो जाए, तो स्मरण शक्ति कमजोर हो सकती है। आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। इसलिए समय रहते अपना बचाव करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App