नालागढ़ के दो उद्योगों को नोटिस

By: Jun 21st, 2020 12:20 am

मछलियां मरने का मामला..नालागढ़ के टैक्सटाइल और फार्मा उद्योग पर राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की कार्रवाई

बीबीएन – औद्योगिक कस्बे नालागढ़ के तहत सरसा नदी में हजारों की तादाद में मछलियां मरने के मामले में दो उद्योगों को लापरवाही सामने आई है,राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दोनों उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जबाव तलब किया है। बोर्ड की जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि इन दोनों उद्योगों से निकले प्रदूषित पानी ने सरसा नदी में हजारों निरिह जल जीवों को मौत की नींद सुला दिया । बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक फिलवक्त दो उद्योगों थियोन फार्मा और सारा टैक्सटाइल उद्योग को नोटिस जारी किए गए है और  अगर उद्योग प्रबंधन संतोष जनक जबाब न दे पाया तो इनकी बिजली काट दी जाएगी। फिलवक्त बोर्ड के कड़े तेवरों ने बीबीएन के उद्योगपतियों में हड़कंप मचा दिया है। यहां उल्लेखनीय है कि औद्योगिक कस्बे नालागढ़ के तहत सरसा नदी में विगत नौ जून को  बेलगाम उद्योगों दवारा छोड़े गए प्रदूषित पानी ने हजारों की तादाद में मछलियों को मौत की नींद सुला दिया था। दरअसल उस दौरान सैनीमाजरा के पास अचानक मछलियों के मरने का सिलसिला शुरू हुआ था और कुछ ही देर में दूर-दूर तक मृत मछलियां पानी के ऊपर दिखाई देने लगी । हालात यह रहे थे कि नदी किनारें बड़ी छोटी मछलियों के ढेर लग गए और प्रवासी कामगारों को जब इसकी भनक लगी तो वे नदी किनारे पहुंचे और मछलियों को बोरियों में भर कर ले गए थे। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व मतस्य विभाग की टीम ने सूचना मिलने के बाद नदी से पानी व मृत मछलियों के सैंपल भरकर लैब में जांच के लिए भेज दिए थे।  उस दौरान आशंका जताई जा रही थी  कि किसी बेलगाम उद्योग द्वारा अचानक प्रदूषित जहरीला पानी नदी में छोड़ा गया, जिससे हजारों निरीह जलजीवों की मौत हुई है। यह आशंका बोर्ड की जांच में सही साबित हुई है। जांच में मछलियां मरने के कई कारण बताए गए है ,जिनमें नदी में एफयूलेंट की मात्रा लिमिट से ज्यादा पाई गई है और जांच को इन दो उद्योगों से निकले प्रदूषित पानी की और इंगित किया गया है। बता दें कि बीते वर्ष भी चिकनी नदी में हजारों की संख्या में मछलियां मरने का मामला सामने आया था। जिसमें तीन उद्योगों की लापरवाही सामने आई थी। बोर्ड ने उस दौरान भी उद्योगों के बिजली कनेक्शन काटे थे। जिसके बावजूद भी बेलगाम उद्योगपति नहीं सुधर रहे।

लापरवाही नहीं होगी प्रदूषित

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव आदित्य नेगी ने पुष्टि करते हुए बताया कि मछलियां मरने के मामले में नालागढ़ के दो उद्योगों की लापरवाही सामने आई है ,बोर्ड ने नालागढ़ के दोनों उद्योगों थियोन फार्मा व सारा टैक्सटाइल को कारण बताओं नोटिस जारी कर दिया है, अगर जबाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो इन इक ाइयों की बिजली काट दी जाएगी।  उन्होंने कहा कि बोर्ड प्रदूषण नियंत्रण मानकों की अवहलेना और लापरवाही किसी  भी सूरत में बर्दाश्त नही करेगा।

इंडस्ट्रीज में साढ़े चार लाख के सामान की चोरी

बद्दी। बद्दी स्थित पुष्पराज इंडस्ट्रीज से अज्ञात चोर कॉपर वायर और ब्रास पिन चुरा ले गए। शिकायतकर्ता अरुण कुमार शर्मा ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र बद्दी स्थित पुष्पराज इंडस्ट्रीज प्लाट 222 एचपीएसआईडीसी बद्दी में चोरों ने फैक्टरी में तैनात कर्मियों को कमरे में बंद करके वहां पड़ी कॉपर की तार और ब्रास पिन चुरा ली। इसकी बाजार में कीमत करीब चार लाख 50 हजार बताई जा रही है। शिकायकर्ता ने बताया कि फैक्टरी के मेन गेट का ताला और खिड़की की जाली काटी हुई थी । उन्होंने पुलिस में दी गई शिकायत में चोरी किए गए माल की कीमत चार लाख 50 हजार रुपए बताई है। बद्दी के डीएसपी अजय कुमार व एएसआई प्रताप सिंह ने मौके का दौरा किया। डीएसपी ने कहा कि पूरे मामले की जांच की जा रही है, चोरों को जल्द पकड़ लिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App