केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से वीडियो कॉन्फ्रेंस में बोले सीएम, 2022 तक हर घर को नल से मिलेगा पानी

By: Jul 4th, 2020 12:05 am

 केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से वीडियो कॉन्फ्रेंस में बोले सीएम  जलजीवन मिशन के तहत तेजी से होगा काम

शिमला – प्रदेश सरकार ने जलजीवन मिशन के तहत अगस्त, 2022 तक राज्य के शत-प्रतिशत घरों को कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में भाग लेते हुए यह जानकारी दी। इस अवसर पर जयराम ठाकुर ने कहा कि 18160 में से 911 गावों और 3226 पंचायतों में से 13 पंचायतों को एफएचटीसी के अंतर्गत शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 12 में से तीन जिलों को जुलाई 2021, पांच जिलों को मार्च 2022 तथा अन्य बचे हुए जिलों का अगस्त, 2022 तक इस कार्यक्रम के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जलजीवन मिशन को वर्ष 2019-20 में प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 57 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि जारी की गई है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से जलजीवन मिशन के तहत विभाग द्वारा प्रस्तावित 990 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता देने का आग्रह किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस राशि की सीमा को बढ़ाकर 85000 रुपए करने का आग्रह किया। सीएम ने केंद्रीय मंत्री से प्रदेश की भौगोलिक स्थित को ध्यान में रखते हुए सतही लघु सिंचाई योजनाओं की मौजूदा विकास लागत के मापदंडों में 2.5 लाख रुपए प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर बिना सीएडी के चार लाख रुपए तक का संशोधन करने का आग्रह किया। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रदेश में जलजीवन मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन पर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में धन के अभाव को बाधा नहीं बनने दिया जाएगा।

ग्रामीण जल-सफाई समितियां बनीं

जलशक्ति मंत्री ने प्रदेश की मांगों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जल संरक्षण तथा इसमें उचित उपयोग को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से जल्द ही ग्रामीण जल और सफाई समितियों का गठन करेगी। जल शक्ति विभाग के प्रमख अभियंता नवीन पुरी ने विभाग की गतिविधियों पर विस्तृत प्रस्तुति दी। सचिव जल शक्ति विभाग अमिताभ अवस्थी आदि मौजूद रहे।

विपक्ष के नेता गलत बयान देकर लोगों को कर रहे भ्रमित

शिमला। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि इस समय पूरा देश कोविड-19 के कारण पैदा हुई कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है तथा प्रतिपक्ष के नेता तर्कहीन और गैरजिम्मेदाराना बयान देकर लोगों को भ्रमित करने के प्रयास कर रहे हैं। 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज समाज के कमजोर वर्गों, मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों, उद्यमियों, मजदूरों और आम लोगों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए लाभार्थियों को दिए जा रहे सभी प्रकार के वित्तीय लाभ सीधे तौर पर लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजे जा रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App