चंडीगढ़ में अगले कुछ दिन कमजोर रहेगा मानसून, 26 अगस्त से फिर बारिश के आसार

By: Aug 23rd, 2020 12:07 am

चंडीगढ़-मानसून के सक्रिय होने से मौसम खुशनुमा हो गया है। पिछले चार दिन से चंडीगढ़ और आसपास के इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इससे दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे आ गया है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अगले कुछ दिनों के लिए मानसून कमजोर पड़ जाएगा। 26 अगस्त के आसपास फिर से मानसून सक्रिय होने के आसार लग रहे हैं।

कुछ जगहों पर अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान बताया गया है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्र्री सेल्सियस दर्ज किया गया,  जो सामान्य से चार डिग्री कम रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा। बीते 24 घंटे में 31 एमएम बारिश दर्ज की गई है।
मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि एक साथ कई मौसमी सिस्टम बनने से बारिश हुई थी। बंगाल की खाड़ी में भी निम्न दबाव बनने से वहां से उठने वाली हवाएं उत्तर भारत में बारिश की वजह बनी हैं। चंडीगढ़ में बारिश की शुरुआत मंगलवार शाम से शुरू हुई थी। शुक्रवार को भी अच्छी बारिश देखने को मिली। शुक्रवार को करीब चार से पांच घंटे रिमझिम बारिश होती रही।
अगस्त महीने में अब तक 339 मिलीमीटर बारिश दर्ज की चुकी हैं। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि 25 अगस्त तक मानसून कमजोर रहेगा। इस बीच एक दो बार बारिशों की बौछार देखने को मिल सकती है। उसके बाद 26 अगस्त से मानसून फिर से एक्टिव होगा। उस दौरान में भी एक मौसमी सिस्टम के एक्टिव होने के आसार बन रहे हैं। चंडीगढ़ में मानसून सीजन में अच्छी बारिश रिकार्ड की गई है। चंडीगढ़ में अब तक 657.5 एमएम बारिश रिकार्ड की जा चुकी है, जो सामान्य से दो फीसदी ज्यादा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App