छात्रों को ऑनलाइन मिलेगी नौकरी, कोविड काल में एचपीयू के प्लेसमेंट सैल से ऑनलाइन जुड़ेंगी नामी कंपनियां

By: Aug 3rd, 2020 12:06 am

शिमला – कोविड के संकटकाल में डिग्रियां पूरी करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। कोविड-19 के चलते प्रदेश विश्वविद्यालय में इस बार कैंपस प्लेसमेंट भी ऑनलाइन करवाई जाएगी। विश्वविद्यालय में सितंबर से दिसंबर माह तक कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती हैं, लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण कंपनियां विश्वविद्यालय में नहीं आ पाएंगी। इस बार कंपनियों के विवि में न आने पर भी छात्रों को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्लेसमेंट दी जा सकेगी। एचपीयू कुलपति प्रो. सिंकदर कुमार का कहना है कि  कोविड-19 के कारण विश्वविद्यालय में कैंपस प्लेसमेंट के लिए कंपनियां न आने से विभागों में छात्रों की प्लेसमेंट प्रभावित हो सकती है।

इसके लिए पहले ही तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि विवि में प्लेसमेंट सेल के गठन का काम पूरा हो चुका है, जिसे जल्द सक्रिय कर दिया जाएगा। गौर रहे कि प्रदेश विश्वविद्यालय के एमबीए, एमटीए, एमसीए व यूआईआईटी में छात्रों की कैंपस प्लेसमेंट होती है। इसमें छात्रों को कंपनियां अच्छे पैकेज में हायर करती हैं। इस बार कोरोना महामारी में विश्वविद्यालय जहां छात्रों को ऑनलाइन शिक्षण प्रदान कर रहा है। वहीं इस बार कैंपस प्लेसमेंट भी ऑनलाइन करने की तैयारी है। गौर हो कि प्रदेश विश्वविद्यालय ने पिछले साल ही प्लसमेंट सैल को अलग से शुरू करने पर कार्य कर दिया था। वहीं एचपीयू में जितने भी छात्र हैं, उनका नाम रजिस्टर कर दिया था।

पिछले साल एचपीयू ने टारगेट तय किया था कि जो भी छात्र विवि से अपनी पढ़ाई पूरी कर जाएंगे, उनका बायोडाटा रिकार्ड किया जाएगा। वहीं हर फाइनल सेमेस्टर के सभी छात्रों के कैंपस इंटरव्यू करवाने पर भी फोकस करने की बात कही गई थी। उसी प्लान के तहत विवि में अब अलग से प्लेसमेंट सैल बना दिया गया है। प्लेसमेंट सैल में अलग से स्टाफ  नियुक्त कर दिया गया है। सभी छात्रों के नाम भी दर्ज कर दिए गए हैं। कोरोना काल में भी एचपीयू में पढ़ने वाले छात्रों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App