दिल के लिए घातक है गुस्सा

By: Aug 29th, 2020 12:16 am

हर साल लगभग हजारों की संख्या से  लोग हृदय रोग से मर जाते हैं। इसका  मतलब यह है कि प्रतिवर्ष होने वाली हर चार मौतों में से एक व्यक्ति हृदय रोग या किसी प्रकार की हृदय से संबंधित समस्या से अपनी जान गंवाता है….

हर दिन हम अपने हृदय स्वास्थ्य के जोखिम को कम करने के लिए कुछ न कुछ चीजें करते हैं और शायद इस बारे में जानते भी नहीं। हर साल लगभग हजारों की संख्या से लोग हृदय रोग से मर जाते हैं। इसका मतलब यह है कि प्रतिवर्ष होने वाली हर चार मौतों में से एक व्यक्ति हृदय रोग या किसी प्रकार की हृदय से संबंधित समस्या से अपनी जान गंवाता है। अच्छी बात ये है कि आप अपनी बुरी आदतों की पहचान करें और उन्हें आसान और प्रभावी रूप से बदलना, एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन का कारण बन सकता है। जानिए कैसे आप परिवार के लोगों में हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के संकेतों का पता लगा सकते हैं।

शारीरिक लक्षणों को न करें नजरअंदाज 

जब भी आपको दिक्कत महसूस हो, तो हृदय रोग या अन्य हृदय संबंधी घटनाओं से क्षति को कम करने का प्रयास करते समय इन संकेतों पर ध्यान देना महत्त्वपूर्ण है। अगर आपको अचानक सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द या बेहोशी महसूस हो रही है, तो जल्द से जल्द अपने स्थानीय डाक्टर के पास जाएं। आप किसी भी अन्य हृदय रोग के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डाक्टर से मिलकर इसकी जांच करवाएं।

नींद लेने में परेशानी

नींद सिर्फ  आपकी ऊर्जा, फोकस, मानसिक स्वास्थ्य, वजन और अच्छे लुक के लिए ही महत्त्वपूर्ण नहीं है, यह आपके दिल के लिए भी आवश्यक है। अगर आपके नींद की टाइमिंग बिगड़ी हुई है, तो आप  अपने शरीर में तनाव को महसूस करेंगे, जो हृदय रोग और अन्य हृदय स्थितियों का जोखिम बढ़ा सकता है। उच्च रक्तचाप और सूजन से दिल और कार्डियक समस्या की संभावना बढ़ जाती है।

रोजाना तनाव के साथ जीना

यदि आप लगातार तनाव के दुष्प्रभावों को महसूस कर रहे हैं, तो यह आपके शरीर के लिए घातक है। इससे दिल की दर अनियमित होती है और आप अस्वस्थ और असहज महसूस करते हैं।

आप बहुत ज्यादा गुस्सा करते हैं

जब आप क्रोधित होते हैं, तो आपका शरीर तनाव हार्मोन छोड़ता है, जिससे आपका रक्तचाप बढ़ता है और आपकी हृदय गति भी बढ़ती है। गुस्सा करने से आपके रक्त में थक्के बनने की संभावना बढ़ जाती है, जो विशेष रूप से खतरनाक है। यदि आपकी धमनियां कोलेस्ट्रॉल से भरे पट्टिका से संकुचित होती हैं, तो आप दिल के रोगों की चपेट में आ सकते हैं। जब भी आप गुस्से का अनुभव करते हैं, तो अगले दो घंटों के लिए आपको दिल का दौरा, स्ट्रोक या सीने में दर्द का अनुभव थोड़ा बढ़ जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App