फायदेमंद है कानों का मसाज

By: Aug 15th, 2020 12:19 am

कान की मालिश या ईयर रिफ्लेक्सोलॉजी एक बेहतरीन वैकल्पिक चिकित्सा है। यह आपके सभी शारीरिक और मानसिक दुख-दर्दों को दूर करने में मददगार है। वैसे तो आप जानते ही होंगे कि मसाज थैरेपी आपके लिए कितनी फायदेमंद है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार है।

मसाज थैरेपी में आपने कई तरह की मसाज के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी कानों की मसाज या ईयर रिफ्लेक्सोलॉजी के बारे में सुना है? शायद कम ही लोगों ने सुना होगा। यह काफी प्रभावी थैरेपी है। यह सूजन को कम करने और तनाव को दूर करने और अनिद्रा समेत कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार है। यदि आप रोजाना कान की मालिश करते हैं, तो इससे आपके मस्तिष्क में जाने वाली नसें सक्रिय हो जाती हैं। यह न केवल तनाव को कम करती है, बल्कि शरीर की आंतरिक घड़ी को भी नियंत्रित करती है। आइए जानते हैं कान की मालिश के फायदे।

सिरदर्द से छुटकारा दिलाए

कान की मालिश करने से आपको सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आपको सिरदर्द या माइग्रेन सताए, तो आप इसे कंट्रोल करने के लिए दवा का सहारा लेने के बजाय कान की मालिश करें। यह एक प्राकृतिक और दर्द निवारक दवाओं की तुलना में बेहतर है। आपको सिरदर्द या माइग्रेन महसूस हो, तो बस अपने कान की मालिश करें या फिर माइग्रेन की समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं।

मांसपेशियों के दर्द से राहत

 यदि आपको मांसपेशियों में दर्द है, तो आप कान की मालिश करें। आप धीरे-धीरे से अपने कान के लोब को खींचे और रगड़ें। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और उन नसों को उत्तेजित करता है, जो शरीर में एंडोर्फिन को जारी करते हैं और हैप्पी हार्मोन को बढ़ाते हैं। यह दर्द कम करने वाले गुणों से जुड़ा हुआ है।

तनाव से राहत दिलाए 

क्या आप जानते हैं कि कान की मालिश आपको तनाव और चिंता से निपटने के लिए भी बहुत प्रभावी है। यह मालिश एक तंत्रिका को सक्रिय करती है, जो तुरंत तनाव से राहत प्रदान करने के लिए आपके मस्तिष्क से जुड़ती है। जिस प्रकार मस्तिष्क को उत्तेजित करने में एक्यूप्रेशर काम करता है, ठीक उसी तरह ईयर रिफ्लेक्सोलॉजी भी आपके अशांत दिमाग को शांत करने में मदद करती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App