फायदेमंद है अनार के पत्ते और छिलके

By: Aug 29th, 2020 12:18 am

अनार का फल कितना फायदेमंद होता है, ये तो आपको मालूम होगा। इस फल में हर तरह की बीमारियों से लड़ने का राज छिपा है। अनार के लाल-लाल दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अपने औषधीय गुणों के लिए अनार मशहूर है। अनार के दाने ही नहीं, बल्कि इसके छिलके, पत्ते और बीज सभी चीजों में कोई न कोई खास गुण है। यह विटामिन्स, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है। आइए जानते हैं अनार से होने वाले फायदों के बारे में।

कैंसर की बीमारी में अनार

अनार में ऐसे प्राकृतिक तत्त्व पाए जाते हैं, जो स्तन कैंसर को रोकने में प्रभावी होते हैं। अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व एंड्रोजन हार्मोन को एस्ट्रोजन हार्मोन में बदल देते हैं, जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कई हद तक टल जाता है।

हाइपरटेंशन की समस्या होने पर

अनार का जूस हाई बीपी को नियंत्रित करने में सक्षम है। अनार के जूस में विटामिन और पोटाशियम की भरपूर मात्रा होती है। अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो आप अनार का जूस पिएं क्योंकि ये एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम से लड़ने और उसे खत्म करने में मददगार होता है। यह एक ऐसा एंजाइम है जो रक्त वाहिकाओं को कठोर करता है, जिससे ब्लड प्रेशर में वृद्धि होती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद हैं अनार के छिलके

अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबिल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संक्रमण में बहुत असरदायक है। इसके साथ ही छिलकों में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के लिए एस्ट्रिजेंट जैसा काम करता है। ये त्वचा के रोमछिद्र और त्वचा को टाइट करके बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करता है।  वैसे तो अनार का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन यह वजन कम करने में भी लाभकारी होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App