गुड न्यूज़…सरकारी नौकरी परीक्षा तैयारी को लेकर एम3एम फाउंडेशन के साथ समझौता

By: निजी संवाददाता-चंडीगढ़ Aug 25th, 2020 5:59 pm

चंडीगढ़ –  हरियाणा सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिये राज्य के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिये एम3एम फाउंडेशन के साथ समझौता किया है जिसके तहत राज्य के प्रतिभावान युवाओं को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।  राज्य के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मौजूदगी में हरियाणा के रोजगार विभाग, एम3एम फाऊंडेशन तथा ग्रेडअप के बीच आज यहां इस आशय के एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इस अवसर पर राज्य के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी गुप्ता के अलावा फाऊंडेशन प्रतिनिधि पायल कनोडिया, ग्रेडअप प्रतिनिधि ऐश्वर्या तथा रोजगार विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

श्री चौटाला ने इस अवसर पर मीडिया को सम्बोधित करते हुये कहा कि हरियाणा इस तरह का प्रशिक्षण मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश ही नहीं पड़ोसी राज्यों की सरकारी नौकरियों में भी हरियाणा के युवा बाजी मार सकें, इसके लिए एक विशेष योजना तैयार की गई है। रेलवे, बैंक, कर्मचारी चयन आयोग, डिफेंस आदि में ग्रुप-सी, ग्रुप-डी के अलावा ग्रुप-ए और ग्रुप-बी तथा ‘गेट’ जैसी उच्च स्तर की तकनीकी परीक्षा की तैयारी कराने की भी योजना है।

उन्होंने कहा कि यह समझौता प्रदेश के प्रतिभावान युवाओं को सरकारी नौकरी सम्बंधी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने में मील का पत्थर साबित होगा। प्रथम चरण में 50,000 मेधावी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से ग्रुप-सी और ग्रप -डी की नौकरियों के लिए कोचिंग दी जाएगी जिनमें 70 प्रतिशत ग्रामीण और 30 प्रतिशत शहरी युवा शामिल होंगे।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि इस नए प्लेटफार्म के माध्यम से उन युवाओं को ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी जो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत हुई विभिन्न परीक्षाओं में प्रतिस्पर्धी रहे हैं और बहुत कम अंकों के अंतर से परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके। हर सप्ताह और हर माह इनकी तैयारी की प्रगति की समीक्षा की जाएगी, इनमें से टॉप 1,000 युवाओं को लाइव कोचिंग देकर ग्रुप-ए तथा ग्रुप-बी की नौकरियों के लिए भी तैयार करने की योजना है।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन कोचिंग के लिए फाऊंडेशन ने ‘ग्रेडअप’ प्लेटफार्म तैयार किया गया है जो रोजगार विभाग को एक वेब-लिंक प्रदान करेगा जिसमें अभ्यर्थियों का पंजीकरण किया जाएगा। प्रथम बैच में 50,000 अभ्यर्थियों को डेढ़ वर्ष के लिए वीडियो व्याख्यान, क्विज, मॉक टैस्ट, गत प्रश्न पत्र समेत अन्य पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। एक अभ्यर्थी अपनी सामग्री तक पहुंचने के लिए तीन पाठ्यक्रमों/परीक्षाओं जैसे बैंकिंग एवं बीमा, एसएससी और रेलवे, कम्बाईंड डिफेंस सर्विस आदि का चयन कर सकता है।

ग्रेडअप मासिक मॉक परीक्षा में अभ्यर्थियों के प्रदर्शन का आंकलन करने के लिए एक डैशबोर्ड रोजगार विभाग को उपलब्ध कराया जाएगा। डैशबोर्ड और साप्ताहिक डाटा अध्ययन से अभ्यर्थियों के मॉक टेस्ट कराए जाएंगे, जिनमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों को कम प्रदर्शन करने वालों से हस्तांतरित किया जाएगा।

श्री चौटाला ने बताया कि वर्तमान में केंद्र सरकार की नौकरियों में हरियाणा की भागीदारी केवल दो प्रतिशत है जिसे 7-8 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य है। इस समझौते के माध्यम से राज्य के युवाओं को ऐसी कोचिंग दी जाएगी जिससे उनका पड़ोसी राज्य पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उतराखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली और राजस्थान समेत अन्य राज्यों की सरकारी और निजी नौकरियों के लिए चयन हो सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App