कोविड से 196 डाक्टरों की मौत, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पीएम से की ध्यान देने की गुजारिश

By: Aug 9th, 2020 12:06 am

 नई दिल्ली-इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर ध्यान देने की गुजारिश करते हुए शनिवार को कहा कि देश में अब तक कुल 196 डाक्टरों की मौत कोविड-19 के चलते हो चुकी है और इनमें से अधिकांश सामान्य चिकित्सक रहे हैं। आईएमए ने कोविड-19 संकट के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले डाक्टरों की सुरक्षा पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आईएमए की ओर से इकट्ठा किए गए नए आंकड़ों के अनुसार, हमारे देश ने 196 डाक्टरों को खो दिया है, जिनमें से 170 की उम्र 50 वर्ष से अधिक थी, जबकि हर दिन संक्रमित हो रहे और अपनी जान गंवा रहे डाक्टरों की संख्या बढ़ती जा रही है। हालांकि इनमें पर्याप्त संख्या में सामान्य चिकित्सक शामिल हैं।

डाक्टरों की संस्था ने कहा कि चूंकि ज्यादातर जनता बुखार और इससे संबंधित लक्षणों के होने पर सामान्य चिकित्सकों से परामर्श करती है, ऐसे में वे संपर्क और देखभाल का पहला बिंदु होते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में आईएमए ने उनसे डाक्टरों और उनके परिवारों के लिए पर्याप्त देखभाल सुनिश्चित करने का अनुरोध किया, जो एक अधिकतम जोखिम समूह हैं और सभी क्षेत्रों में डाक्टरों को सरकारी चिकित्सा और जीवन बीमा सुविधाएं देने की बात कही गई है।

इसमें यह भी कहा गया कि आईएमए देश भर में फैले उन 3.5 लाख डाक्टरों का प्रतिनिधित्व करता है, जो आस-पड़ोस में सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करते हैं।डाक्टरों के बीच बढ़ते कोविड-19 के संक्रमण और उनकी मौतों को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव डा. आरवी अशोकन ने कहा कि कोविड-19 के कारण डाक्टरों के बीच मृत्यु दर अब खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App