मंडियों में नहीं होगी बारदाने की कमी, लोडिंग-अनलोडिंग को लगेंगी मशीनें, किसानों को राहत

By: Aug 5th, 2020 12:04 am

चंडीगढ़ – हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि सरकार ने किसानों और आढ़तियों के हितों को देखते हुए मंडियों में फसल की सफाई और लोडिंग का कार्य मशीनों से करने का निर्णय लिया है। श्री चौटाला, जिनके पास खाद्य, नागरिक अपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का भी प्रभार है, ने खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों की बैठक में सीजन 2020-21 के लिए धान एवं बाजरे की खरीद हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा के दौरान यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते मंडियों में खरीद सीजन के दौरान आढ़तियों को फसल की सुखाई, तुलाई, बैग-सिलाई और ढुलाई में मजदूरों की कमी झेलनी पड़ी थी। अक्तूबर माह में धान की खरीद के समय तक अगर कोरोना महामारी का प्रकोप रहता है तो इससे मजदूरों की कमी हो सकती है। इसी के मद्देनजर राज्य सरकार ने अपनी मंडियों में मशीनों से फसल की सफाई करने, लोड करने, बैग सिलाई करने का निर्णय लिया है ताकि किसानों और आढ़तियों को नुकसान से बचाया जा सके। सरकार का प्रयास है कि फसल के मंडी में पहुंचने से लेकर खरीद होने के बाद उठान होने तक सारी प्रक्रिया दक्षता और त्वरित गति से हो।

बैठक में यह भी तय किया गया कि आगामी धान और मक्का खरीद सीजन को देखते हुए राज्य की प्रत्येक मंडी में दो से लेकर पांच ई-लोडर/बैग स्टैकर लगाए जाएंगे। मोटर से चलने वाले ये ई-लोडर/बैग स्टेकर कन्वेयर बेल्ट सिस्टम की मदद से बैग की तेज और कुशल लोडिंग, अनलोडिंग और स्टैकिंग में मदद करेंगे। इन मशीनों की पूरी प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए बैग की सिलाई करने वाली मशीन और इलेक्ट्रॉनिक तरीके से वजन करने वाली तराजू को भी आपस में जोड़ा जाएगा। ये मशीनें 12 फीट की ऊंचाई तक बैगों की स्टैकिंग बनाने में मदद करेंगी। ये मशीन 2-3 बैग प्रति मिनट की दर से ट्रकों में बैग को लोड/अनलोड कर सकती हैं। इन मशीनों की मदद से मजदूरों पर 75 प्रतिशतता निर्भरता कम हो जाएगी। शुरू में ये ई-लोडर/बैग स्टैकर 81 मंडियों में स्थापित किए जाएंगे और बाद में जरूरत के अनुसार राज्य की सभी मंडियों में लगाए जा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App