प्रिंसीपल प्रोमोशन को मिले 60% कोटा

By: Aug 7th, 2020 12:01 am

स्कूल प्रवक्ताओं ने शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंप मांगी सुविधा

नाहन – प्रदेश में स्कूली प्रवक्ताओं की अधिक संख्या के चलते प्रधानाचार्य के पद हेतु प्रवक्ता व मुख्याध्यापकों के पूर्व में निर्धारित 50ः50 के अनुपात में बढ़ोतरी कर प्रवक्ताओं का कोटा 60 प्रतिशत किया जाए। यह मांग हिमाचल हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने सरकार से की है। इस सिलसिले में संघ के प्रतिनिधिमंडल ने इस शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर को एक ज्ञापन नाहन प्रवास के दौरान सौंपा, जिसमें स्कूली प्रवक्ताओं ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा गत वर्ष प्रवक्ता संघ के पालमपुर में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री की घोषणाओं का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया था कि प्रवक्ताओं की संख्या अधिक होने के कारण पदोन्नति के प्रतिशत में वृद्धि की जाएगी, परंतु लंबे समय से इस घोषणा पर अमल नहीं हुआ है। अभी भी प्रधानाचार्यों की पदोन्नति नहीं हुई है। स्कूली प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पुंडीर, जिला महासचिव आईडी राही के अलावा सुंदर लाल चौहान, अश्वनी ठाकुर, हिमांशु भारद्वाज, सतीश शर्मा आदि ने इस अवसर पर शिक्षा मंत्री को मांग पत्र सौंपते हुए कहा कि प्रधानाचार्यों की पदोन्नति की सूची शीघ्र जारी की जाए।

उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को उच्च पदों पर 50 प्रतिशत अवसर मिलते हैं, परंतु विद्यालय प्रवक्ता संवर्ग ही एक ऐसा वर्ग है, जिन्हें पात्रता के बावजूद 20 से 25 वर्षों तक पदोन्नति नहीं मिलती है। प्रवक्ता संघ मांग करता है कि विद्यालय प्रबंधन समिति के तहत नियुक्त शिक्षकों की सेवाएं निरंतर जारी रखी जाएं तथा उन्हें अविलंब वेतन प्रदान किया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App