नेशनल हाई-वे की बदलेगी तस्वीर

By: Sep 20th, 2020 6:10 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बीबीएन-औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में खस्ताहाल नेशनल हाई-वे की मरम्मत का कार्य शुरू हो गया है। एनएचएआई ने सवा तीन करोड़ के इस कार्य को शुक्रवार रात से शुरू करवा दिया है। एनएच पर दिन में हैवी ट्रैफिक के मद्देनजर सड़क का निर्माण कार्य रात के वक्त किया जा रहा है। बता दें कि पिछले काफी समय से नेशनल हाई-वे की हालत काफी खराब चल रही थी। एनएच की उखड़ी टायरिंग व गड्ढों की समस्या से लोग काफी समय से परेशान चल रहे थे। सबसे ज्यादा मार्ग की खस्ता हालत खेड़ा व भुड्ड से संडोली तक के हिस्से की थी। इस मसले के ध्यान में आने के बाद एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने इस मसले को एनएचएआई के समक्ष प्रमुखता से उठाया जिसके नतीजतन एनएचएआई ने इसके टेंडर अवार्ड किए और अब सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर टायरिंग का काम शुरू कर दिया है।

एनएचएआई बद्दी-नालागढ़ के साइट इंजीनियर दिनेश पुनिया का कहना है कि 3.18 करोड़ से सड़क की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। यहां उल्लेखनीय है कि एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बीेते दिनों हुई बैठक में पुलिस अधिकारियों व क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को सख्त निर्देश दिए है कि वे यातायात नियमों की अनुपालना कड़ाई से सुनिश्चित करें तथा इस विषय में जीरो टॉलरेंस की नीति को अपनाएं। उन्होंने कहा कि लापरवाही से वाहन चलाना, सड़कों की खस्ताहालत सहित सड़कों के किनारे अथवा गैर पार्किंग क्षेत्रों में वाहनों को खड़े करना, तथा कस्बों इत्यादि में दुकानों के बाहर सड़कों के किनारे तक सामान रखना सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारण हैं जिसकी तुरंत रोकथाम करना अत्यंत आवश्यक है।

सनद रहे कि बद्दी नालागढ़ फोरलेन का कार्य भी कुछ महीनों में शुरू होना है इसके चलते एनएचएआई भी सड़क की मरम्मत को लेकर ज्यादा ध्यान नही दे रहा था लेकिन जनता की मंाग के बाद उपमंडल प्रशासन ने इसे गंभीरता से लिया और अब सड़क की हालत सुधारने का काम शुरू हो गया है। रोड़ सैफ्टी क्लब नालागढ़ के पिंकी राणा ने सड़क निर्माण कार्य शुरू करने के लिए उपमंडल प्रशासन का आभार जताया है। एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि एनएच की मरम्मत का कार्य एनएचएआई ने शुरू कर दिया है, इस मरम्मत कार्य के लिए 3.18 करोड़ का टैंडर हुआ है। शुक्रवार रात से इसका काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि नालागढ़ उपमंडल में विशेषकर बद्दी नालागढ़ स्वारघाट मार्ग पर अकसर कोई न कोई गंभीर सड़क दुर्घटना देखने को मिल रही है जिस में अधिकतर नौजवान युवा अकाल मृत्यु का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम का दायित्व केवल सरकार, यातायात पुलिस और प्रशासन का ही नहीं है , बल्कि इस दिशा में हम सभी को अपने अपने स्तर पर भी विशेष प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि एनएच की मरम्मत का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App