हर्ड इम्यूनिटी से कोरोना का खात्मा नहीं; बिल गेट्स बोले, वैक्सीन जरूरी

By: एजेंसियां - नई दिल्ली Sep 16th, 2020 12:08 am

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने कहा कि हर्ड इम्यूनिटी से कोरोना महामारी खत्म नहीं होगी, इसके लिए वैक्सीन जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा है कि वैक्सीन में भारतीय दवा उद्योग की बड़ी भूमिका होगी, क्योंकि इसमें कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता के टीके का उत्पादन बड़े पैमाने पर करने की क्षमता है। अगले साल की पहली तिमाही तक कई कोविड-19 वैक्सीन फाइनल स्टेज में होंगी।

वैक्सीन उत्पादन के लिए पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। उन्होंने कहा कि उसमें से कुछ हिस्सा विकासशील देशों को भी मिले, इसके लिए दुनिया भारत की तरफ नजर गड़ाए है। गेट्स ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश है। ऐसे में हमें कोविड-19 वैक्सीन के उत्पादन में भारत के सहयोग की जरूरत है। हम सब भारत में जल्द से जल्द वैक्सीन चाहते हैं, बस एक बार उसके प्रभावी और सुरक्षित होने का पता चल जाए। गेट्स ने कहा कि जब लोग महामारी के प्रबंधन के लिए हर्ड इम्यूनिटी की बात करते हैं तो वे दो चीजों पर ध्यान नहीं देते।

पहला यह कि लोगों को हर्ड इम्यूनिटी प्राप्त होने तक लोगों को बीमार होते रहने देने से लाखों लोगों-करोड़ों लोगों की मौत हो जाएगी। दूसरा यह कि हर्ड इम्यूनिटी हमेशा अस्थायी होती है, क्योंकि बच्चे बिना इम्यूनिटी के पैदा होते हैं और बीमारी कभी भी फिर आसानी से फैलने लगेगी। दोनों ही वजहों से वैक्सीन अहम है। यह लोगों की जिंदगी बचाएगी और आने वाली पीढि़यों को ऐसे अनुभव से नहीं गुजरना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App