हार्ट अटैक के लिए आयुर्वेद बेमिसाल नुस्‍खे

By: Sep 12th, 2020 12:16 am

हार्ट में किसी तरह की गड़बड़ी यानी रुकावट का मतलब है कि हमारे शरीर को जोर का झटका झेलना पड़ सकता है। आपके शरीर को हृदय की वजह से किसी तरह का झटका न लगे इसके लिए हम लाएं हैं हृदय को मजबूत बनाने वाले कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे…

हृदय यानी हार्ट को हमारे शरीर का इंजन कहा जाता है। हार्ट में किसी तरह की गड़बड़ी यानी रुकावट का मतलब है कि हमारे शरीर को जोर का झटका झेलना पड़ सकता है। आपके शरीर को हृदय की वजह से किसी तरह का झटका न लगे इसके लिए हम लाएं हैं हृदय को मजबूत बनाने वाले कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे। ये नुस्खे बड़ी आसानी से आपके दिल को स्ट्रेस और दूसरे तनाव झेलने के लिए पर्याप्त मजबूत बना देते हैं।

पीपल के पत्ते का जादुई काढ़ा

सुबह के समय पीपल की 15 नई पत्तियां लीजिए। इन्हें अच्छी तरह धोकर और छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर दो गिलास पानी में तब तक उबालिए, जब तक कि पानी एक गिलास हो जाए। अब इस पानी को छानकर पिएं। हृदय को मजबूत बनाने वाला यह काढ़ा हर साल उतने दिनों तक पिएं, जितनी आपकी उम्र हो। मान लीजिए आपकी उम्र 40 साल है, तो आपको इसे लगातार 40 दिनों तक पीना चाहिए। इस काढ़े को सुबह के समय खाली पेट लेना है। यह छोटा सा उपाय आपके दिल को निरोगी और शक्तिशाली बनाएगा।

हल्दी और चूने के पानी का कमाल

हल्दी की कुछ गांठें लीजिए। इन गांठों को चार दिनों तक चूने के पानी में भिगोकर रखिए। फिर इन्हें निकालकर सुखा लीजिए। जब ये गांठें अच्छी तरह सूख जाएं, तो इन्हें बारीक पीसकर चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को एक-एक ग्राम की मात्रा (यानी टीस्पून का करीब एक चौथाई भाग) को सुबह-शाम गुनगुने पानी से लीजिए। इससे धमनियों के ब्लॉकेज खुल जाते हैं। यह दिल को सदैव तंदुरुस्त रखता है।

तुलसी और पुदीने की पत्तियां

दिल को स्वस्थ रखने का यह सबसे आसान नुस्खा है। इसमें तुलसी और पुदीने की पांच-पांच पत्तियों को रोजाना सुबह के समय खाना है। इससे ब्लड का पीएच लेवल सामान्य बना रहता है, जिससे रक्त धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होता और हार्ट अटैक से बचाव होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App