सेरी में बैंक शाखा न होने से परेशानी

By: Sep 13th, 2020 9:21 am

निजी संवाददाता-तेलका-सलूणी उपमंडल की ग्राम पंचायत सेरी में बैंक शाखा न होने से ग्रामीणों को बैंकिंग संबंधी कार्यों के लिए दस से बीस किलोमीटर का सफर करना पड़ रहा है, जिस कारण ग्रामीणों को आर्थिक चंपत के साथ-समय की बर्बादी भी उठानी पड़ रही है। ग्रामीणों की इलाके में बैंक शाखा खोलने की मांग पर भी कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है। ग्रामीण मनोज कुमार, कृष्ण चंद, देवेंद्र कुमार, रविंद्र ठाकुर, चैन सिंह, भुवनेश कुमार, पवन कुमार, सुमंत ठाकुर, सोनू, पिंकू, रिशु, रिंकू, प्रवीन कुमार, जयदियाल व मनसा राम आदि का कहना है कि आस-पास के क्षेत्र में कोई भी बैंक न होने के कारण उन्हें लंबी दूरी तय करके अपने पैसे जमा करवाने व निकलवाने के लिए बीस किलोमीटर दूर तेलका या दस किलोमीटर दूर लचोड़ी जाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में स्कूली व छात्रवृत्ति फार्म, नौकरी हेतु आवेदन व मनरेगा मजदूरी सहित अधिकतर लेन- देन बैंकों के माध्यम से हो रहे हैं। ऐसे में बैंक शाखा न होने से ग्रामीणों समेत स्कूली छात्रों को मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं। ग्रामीणों का तर्क है कि अगर पणताह में बैंक शाखा खोली जाती है, तो ग्राम पंचायत सेरी के अलावा करवाल, ग्वालू, मांझली व द्रेकड़ी आदि पंचायतों की लगभग दस हजार की आबादी को लाभ मिलेगा। उन्होंने सरकार से लोगों की समस्याओं के मदेनजर पणताह में बैंक शाखा खोलकर राहत प्रदान करने की गुहार लगाई है।

13 साल बाद भी नहीं मिला अपना भवन

ककीरा-आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र घटासनी को तेरह वर्ष बीत जाने के बाद भी सरकारी छत नसीब नहीं हो पाई है। अरसा बीत जाने के बाद भी स्वास्थ्य केंद्र भवन के निर्माण हेतु सरकार व विभाग उपयुक्त जगह का चयन नहीं कर पाया है। मजबूरन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र का संचालन किराए के भवन में किया जा रहा है। इलाकावासियों से सरकार व विभाग से जल्द भवन निर्माण हेतु भूमि का चयन कर स्वास्थ्य केंद्र के भवन का निर्माण कार्य मुकम्मल करवाने की मांग उठाई है। आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र घटासनी के भवन की आधारशिला मई 2007 में तत्तकालीन राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने रखी थी।

शिलान्यास प्रक्रिया के बाद चिंहित जगह पर निर्माण कार्य भी आरंभ हो गया था। मगर कुछ समय बाद निर्माण स्थल पर बडी चट्टान बीच में आने का हवाला देकर काम बंद कर दिया गया, जोकि आज दिन तक आरंभ नहीं हो पाया है। इसके बाद आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण हेतु विभाग कोई उपयुक्त जगह तलाश पाया और न ही काम आरंभ हो पाया। महिला मंडल घटासनी की प्रधान प्रेमकली ने बताया कि आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का निर्माण कार्य आरंभ करवाने को लेकर कई मर्तबा विभाग से पत्राचार किया गया। मगर इस दिशा में कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं हो पाई है। उन्होंने बताया कि सरकारी भवन न होने के चलते आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र किराए के भवन में चल रहा है।

विभाग के बोल, नहीं मिल रही भूमि

उधर, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी चंबा डा. अनिल गर्ग ने बताया कि भूमि चयन न होने से काम आरंभ नही हो पा रहा है। उन्होंने लोगों से उपयुक्त भूमि का चयन कर विभाग को जानकारी देने को भी कहा, जिससे आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र के सरकारी भवन का निर्माण कार्य आरंभ करवाया जा सके।

पार्क की हालत खराब

चंबा। शहर के चिल्ड्रन पार्क की देखरेख में हालत काफी बिगड़कर रह गई है। चिल्ड्रन पार्क में बच्चों के लिए मनोरंजन हेतु लगाए गए झूले जंग खा रहे हैं। इसके अलावा गंदगी का साम्राज्य होने और हरी धु्रब का नामोनिशान भी मिट गया है। हरी  धु्रब ने होने से मिटटी से उठने वाली धूल से बच्चों का स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है। लोगों ने नगर परिषद से जल्द चिल्ड्रन पार्क की सुध लेकर हालात में सुधार मांगा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App