ऐसे रखें स्वास्थय का ध्यान 

By: Oct 31st, 2020 12:20 am

घरेलू कामकाज और आफिस के काम, दिनभर की थकान और दोनों जगहों की जिम्मेदारियों के बीच तनाव का सबसे अधिक प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि मौजूदा लाइफस्टाइल में हैल्थ को लेकर ज्यादा सजग रहा जाए। दिनभर की व्यस्तता के बीच स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए बहुत ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है। बस आपको दिनभर की दिनचर्या के बीच थोड़ा जागरूक रहने की जरूरत है…  

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में सेहत का ख्याल रख पाना एक बड़ी चुनौती बन गई है। घरेलू कामकाज और आफिस के काम, दिनभर की थकान और दोनों जगहों की जिम्मेदारियों के बीच तनाव का सबसे अधिक प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि मौजूदा लाइफस्टाइल में हैल्थ को लेकर ज्यादा सजग रहा जाए। दिनभर की व्यस्तता के बीच स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए बहुत ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है। बस आपको दिनभर की दिनचर्या के बीच थोड़ा जागरूक रहने की जरूरत है। अपनी दिनचर्या के बीच अगर आप कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें, तो आप भी सेहतमंद बने रह सकते हैं।

सेहत के लिए ब्रेकफास्ट है जरूरी

सुबह घर छोड़ने से पहले जरूरी है कि आप ब्रेकफास्ट जरूर करें। दिन की शुरुआत बेहतर बे्रकफास्ट के साथ करने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है। आप ब्रेकफास्ट में भरपूर पोषक तत्त्व लेती हैं, तो आपको दिनभर कोई थकान महसूस नहीं होगी। दिनभर चुस्ती-फु र्ती बनी रहेगी। दिन की शुरुआत में ब्रेकफास्ट इसलिए जरूरी होता है, क्योंकि व्यस्तता में या तो आप लंच करने में देर कर देती हैं या टाल देती हैं। जिससे शरीर को उचित एनर्जी नहीं मिलती, जितनी चाहिए होती है। आमतौर पर हम व्यस्त दिनचर्या में ब्रेकफास्ट के लिए समय नहीं निकाल पाते, लेकिन हम भूल जाते हैं कि अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी है।

कुछ भी खाने से बचें

दिन में हम जल्दबाजी में कुछ भी खाकर अपनी भूख मिटा लेते हैं और काम में व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे में हमारी भूख तो मिट जाती है, लेकिन शरीर को जरूरी पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते। अगर आप कुछ भी खाकर दिन में एक बार अपना पीछा छुड़ा लेती हैं, तो आपको पूरी एनर्जी नहीं मिल सकती। असंतुलित खान-पान से बीमारियों को पनपने का पूरा मौका मिलता है। ज्यादातर बीमार होने की वजह भी यही है कि हम संतुलित खान-पान नहीं रख पाते।

छोटे आहार को बनाएं हिस्सा

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा दो छोटे मील को दैनिक आहार में शामिल करें। दो आहार के बीच में लंबा अंतर होने से कब्ज, एसिडिटी की समस्या हो सकती है। छोटे मील में फल, हेल्दी स्नैक्स, जूस आदि को शामिल कर सकतीं हैं।

हेल्दी फूड पर ध्यान दें

हेल्दी फूड व्यस्तताओं के दौरान भरपूर एनर्जी देता है और इनसे पोषक तत्त्व भी मिलते हैं। तली-भूनी चीजें या ऑयली और मसाले वाले खाने की जगह अपनी डाइट में हेल्दी फूड आइटम्स को जगह दें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App