मास्क पहनने से गले में खराश

By: Oct 3rd, 2020 12:20 am

गले में खराश कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षणों में से एक है। इन दिनों बहुत सारे लोगों को जल्दी-जल्दी गले में खराश की समस्या हो रही है। क्योंकि गले में खराश की समस्या उन लोगों को ज्यादा हो रही है जो घरों से बाहर निकल रहे हैं और दिन में कई घंटे मास्क पहने रहते हैं। कोरोना वायरस महामारी के समय में संक्रमण से बचाव के लिए अभी तक मास्क को ही एकमात्र सुरक्षा का उपाय माना जा रहा है। इसलिए मास्क पहनना हर एक के लिए जरूरी है। मास्क पहने रहने के कारण कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ, पसीना निकलने से खुजली, चेहरे पर दाने और मुंहासों, त्वचा की ड्राइनैस आदि समस्याएं हो रही हैं। इन सबके अलावा अब कुछ लोगों को गले में खराश की शिकायत भी होने लगी है। आइए आपको बताते हैं ऐसा क्यों हो रहा है।

क्यों होती है गले में खराश की समस्या

गले में खराश आमतौर पर इन्फेक्शन के कारण होती है। जब कोई बाहरी वायरस, बैक्टीरिया या धूल कण आपके मुंह में प्रवेश करता है, तो ये सबसे पहले गले के हिस्से में जाकर जमा होता है और इन्फेक्शन का कारण बनता है। गले में खराश की समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है।

मास्क पहनते समय कौन सी गलती कर रहे हैं लोग

आजकल मास्क पहनते समय एक गलती जो सबसे ज्यादा लोग कर रहे हैं, वो ये है कि एक ही मास्क को कई-कई दिन तक पहने रहते हैं। कई दिनों तक एक ही मास्क पहनते रहने से मास्क पर आपके मुंह से निकले बैक्टीरिया और बाहर से आए धूल कण जमा हो जाते हैं। इसी तरह जब आप मास्क लगाकर किसी से बात करते हैं, तो अपेक्षाकृत ज्यादा जोर से बोलना पड़ता है, इसलिए सामने वाले के मुंह से निकले बैक्टीरिया भी आपके मास्क पर जमा हो जाते हैं।

मास्क पहनने का सही तरीका क्या है

कोई भी मास्क आपको 8 घंटे से ज्यादा नहीं पहनना चाहिए। अगर आपका मास्क डिस्पोजेबल है, तो 8 घंटे बाद इसे निकालकर दूसरा मास्क पहनें। अगर आपका मास्क रि-यूजेबल है, तो इसे धोकर ही दोबारा पहनें। शाम को जब आप बाहर से लौटें तो इसे धोकर सुखाएं, तभी दोबारा पहनें। इससे कोरोना वायरस से भी आपकी सुरक्षा रहेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App