कैसे करें दूर गर्दन की जकड़न

By: Nov 7th, 2020 12:12 am

कई बार रात को सोते वक्त तकिए की गलत पोजीशन की वजह से गर्दन में मोच आ जाती है या फिर एक्सरसाइज के दौरान भी गर्दन में झटका आ जाता है, जिसकी वजह से आपको गर्दन हिलाने में परेशानी होती है। गर्दन की इस मोच को मेडिकल भाषा में विप्लेश कहते हैं। गर्दन में मोच आने के कारण गर्दन की मांसपेशियों में अकड़न आ जाती है, जिसकी वजह से गर्दन में बेहद दर्द रहता है। आप भी इस तरह की परेशानी से कई बार जूझते होंगे। आइए जानते हैं कि अगर गर्दन में झटका आ जाए, तो कैसे एक्सरसाइज करके घर में ही उपचार करके इस दर्द को दूर किया जा सकता है।

गर्दन को धीरे-धीरे गोल-गोल घुमाएं

गर्दन में मोच आने पर हल्की सी मूवमेंट भी काफी पीड़ा देती है। आप भी इस दर्द से निजात पाने के लिए सबसे पहले कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। बैठते समय ध्यान दें कि दोनों पैरों के बीच में हल्का गैप रखें। अब दाएं हाथ को सिर के पिछले हिस्से पर रखें, जिससे गर्दन को थोड़ा सहारा मिलें। अब सिर पर हल्का सा दबाव बनाते हुए सिर को धीरे-धीरे गोल-गोल घुमाएं। सिर को घुमाते वक्त ध्यान दें कि सिर को ज्यादा तेज नहीं घुमाएं। इसके बाद एक से दो मिनट का ब्रेक दें और फिर सिर को एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं। इस पूरी प्रक्रिया को चार से पांच बार करें। इस एक्सरसाइज से गर्दन की मांसपेशियों  की जकड़न कम होगी और दर्द से भी राहत मिलेगी। इसे करते समय ध्यान रखें की गर्दन को ज्यादा तेज न घुमाएं।

गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए कंधों की एक्सरसाइज

गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए कंधों की एक्सरसाइज करें। दोनों हाथों की अंगुलियों को कंधे पर रखें और कोहनी मुड़ी रहे। अब हाथों को गोल-गोल घुमाएं, जिससे कंधे रोल करें। इस प्रक्रिया को क्लॉकवाइज व एंटीक्लॉकवाइज आठ से दस बार दोहराएं, आपको दर्द से राहत मिलेगी।

गर्दन की जकड़न के लिए

सीधे खड़े हो जाएं, रीढ़ की हड्डी बिलकुल सीधी होनी चाहिए। अब गर्दन को धीर-धीरे दायीं ओर घुमाएं। बाएं हाथ को ठोडी पर रखें और धीर-धीरे दाईं ओर घुमाएं। कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। अब इसी प्रक्रिया को बायीं ओर करें और 10 बार दोहराएं।

बर्फ से करें सिंकाई

गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए आप गर्दन पर बर्फ  की सिंकाई कर सकते हैं।  बर्फ  की सिंकाई के लिए आप बर्फ  को तोलिए में लपेट कर गर्दन पर 15 मिनट तक सिंकाई करें।

गर्म पानी से करें सिंकाई

गर्दन में सूजन कम हो जाएं तो आप गर्म पानी से भी गर्दन की सिंकाई कर सकते हैं। गर्दन की मोच की वजह से ज्यादा परेशानी है तो आप नेक ब्रेस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कसरत से अगर आराम न मिले तो डाक्टर को दिखाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App