नवोदय विद्यालयों में एडमिशन का मौका

By: Nov 6th, 2020 12:06 am

जवाहर नवोदय विद्यालयों में 2021 के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नवोदय विद्यालय समिति ने जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। छठी कक्षा में एडमिशन यह प्रक्रिया कराई जा रही है। देश के कई जिलों में नवोदय विद्यालय हैं। यहां एडमिशन के लिए वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं, जिनके जिले में नवोदय विद्यालय है।

आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर, 2020 तक पूरी की जा सकती है। नवोदय विद्यालय एडमिशन टेस्ट के लिए आपको navodaya.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/अप्लाई करना होगा। आवेदन करने के लिए सीधा लिंक आगे दिया जा रहा है। जरूरी डॉक्यूमेंट्स, फोटोग्राफ व सिग्नेचर भी सॉफ्ट कॉपी में ऑनलाइन ही अपलोड करने होंगे। आवेदन की प्रक्रिया सभी के लिए पूरी तरह निशुल्क है। एडमिशन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट 2021 का आयोजन 10 अप्रैल 2021 को दिन के 11.30 बजे से होगा। यह परीक्षा एक ही चरण में ली जाएगी। परीक्षा केंद्र नवोदय विद्यालय ही होंगे। इस एडमिशन टेस्ट का रिजल्ट जून 2021 तक जारी किया जाएगा।

नौवीं के लिए जेएनवी चयन परीक्षा फरवरी में

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए जेएनवी चयन परीक्षा 13 फरवरी 2021 को संबंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय/एनवीएस द्वारा आबंटित किसी अन्य केंद्र में आयोजित की जाएगी। बता दें कि कक्षा नौ प्रवेश परीक्षा-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है। इच्छुक उम्मीदवार जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2021 के लिए navodaya.gov.in या www.nvsadmissionclassnine.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App