नुकसानदेह है खड़े होकर खाना

By: Nov 28th, 2020 12:12 am

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खान-पान और जीवनशैली के साथ-साथ स्वस्थ आदतें भी जरूरी हैं, लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं, जिनकी कई ऐसी आदतें होती हैं, जिनके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। लाइफस्टाइल इतना बदल गया है कि लोगों के खाने-पीने की गलत आदतें ही उन्हें बीमार कर रही हैं। पहले जहां लोग जमीन पर बैठकर खाना खाते थे, वहीं आजकल लोग डाइनिंग टेबल पर खाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि जमीन पर बैठकर खाना खाने के बहुत से फायदे थे। वहीं कुछ लोग तो जल्दबाजी में खड़े होकर ही खाना खा लेते हैं, जो स्वास्थ के लिहाज से बहुत खराब आदत है। इससे सेहत को बहुत तरह के नुकसान पहुंचते हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते।

खड़े होकर खाना खाने के नुकसान

खाना नहीं पचता-खड़े होकर खाना खाने से वह ठीक तरह नहीं पचता, जिससे पाचन क्रिया खराब हो जाती है। ऐसे में आप पेट से जुड़ी बीमारियां अपच, कब्ज और एसिडिटी का शिकार हो सकते हैं।

आंतों का सिकुड़ना- अगर आप खड़े होकर कुछ भी खाते या पीते हैं तो वह सीधा आंतों में चला जाता है। इससे पेट में दर्द व सूजन की समस्या हो जाती है।

मोटापे का कारण- खड़े होकर खाने से भोजन ठीक से नहीं पचता, जिससे फैट व कैलोरी शरीर में जमा होना शुरू हो जाती है, जिससे आप मोटापे की चपेट में आ जाते हैं। आगे चलकर आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

मन होता है अशांत- जब भी आप खड़े होकर खाना खाते हैं, तो मन अशांत हो जाता है और मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। साथ ही इससे एकाग्रता की कमी भी हो जाती है, जिससे रोजमर्रा के काम करने में मुश्किल होती है। इसलिए हमेशा बैठकर ही खाना खाना चाहिए।

अल्सर की समस्या- इस तरह भोजन करने से एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ने लगता है। दरअसल,एसोफेगस नली गले से पेट तक भोजन व पानी को ले जाने का काम करती है। ऐसे में इसके खराब होने पर अल्सर का खतरा बढ़ जाता है। जिससे आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

किडनी प्रॉब्लम्ज- एक्स्पर्ट की मानें तो खड़े होकर कुछ भी खाने से किडनी व पथरी रोग की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही इससे घुटनों और कमर दर्द की परेशानी भी हो सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App