पीएम मोदी की सुरक्षा में लगेंगे ऐंटी ड्रोन सिस्टम, देश में ही होगा प्रणाली का निर्माण

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो, नई दिल्ली Nov 30th, 2020 12:14 am

प्रधानमंत्री पर ड्रोन हमले की है आशंका

नई दिल्ली –प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कड़े और बड़ै फैसले लेने के कारण कट्टरपंथियों, आतंकी संगठनों और दुश्मन देशों के निशाने पर रहते हैं। इस कारण उनकी सुरक्षा से संबंधित चुनौतियां लगातार बढ़ रही हैं। इससे निपटने के लिए उनकी सुरक्षा और लगातार चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है। इसी क्रम में अब प्रधानमंत्री आवास के अलावा कारों के काफिलों को भी ऐंटी ड्रोन सिस्टम से सुसज्जित किया जा रहा है। खास बात यह है कि इस ऐंटी ड्रोन सिस्टम को निर्माण भारत में ही किया जा रहा है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सुरक्षा बलों के लिए तैयार किए जाने वाले ऐंटी ड्रोन सिस्टम का उत्पादन करने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स से डील कर रखी है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री के सुरक्षा दस्ते में ड्रोन को मार गिराने वाले ऐसे सिस्टम को शामिल किया जाएगा, जिसे यात्रा के दौरान भी पीएम की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। पीएम की सुरक्षा में ऐंटी ड्रोन सिस्टम रखना अनिवार्य कर दिया गया है, क्योंकि इस साल की शुरुआत से ही उन पर ड्रोन अटैक का खतरा बढ़ गया है। दरअसल, पाकिस्तानी आतंकी संगठनों ने हमलों के साथ-साथ मादक पदार्थों की खेप भारत की सीमा में भेजने के लिए चीन निर्मित कमर्शियल ड्रोन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। ऐसे में डीआरडीओ दो तरह के ऐंटी ड्रोन बनाने में जुट गया है। इसका मकसद ड्रोन को निष्क्रिय करना है या फिर उसे मार गिराना। ये ऐंटी ड्रोन सिस्टम राडार कैपेबिलिटी से युक्त हैं, जो दो से तीन किलोमीटर दूर से ही दुश्मन ड्रोन को निष्क्रिय कर सकते हैं।

10 किलो तक वजन ढो सकते हैं चीनी ड्रोन

पिछले वर्ष 2019 से ही पाकिस्तानी आतंकी संगठनों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार भारतीय सीमा में लगातार ड्रोन भेजकर हथियार और मादक पदार्थ भेजे ताकि उग्रवाद को दोबारा हवा दी जा सके। मालूम हो कि चीन निर्मित कमर्शियल ड्रोन 10 किलो तक हथियार, गोला-बारूद और मादक पदार्थ वहन कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App