इस तरह बढ़ाएं इम्युनिटी

By: Dec 5th, 2020 12:17 am

सर्दियां अपने पूरे शबाब पर हैं और उसी के साथ बढ़ गया है सर्दियों में होने वाली बीमारियों का खतरा। सर्दियों में खांसी, जुकाम, सांस में दिक्कत, बुखार, ठंड लगना जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। हालांकि ये समस्याएं घातक तो नहीं होती, लेकिन आपको तंग जरूर कर देती हैं। फिर वही डाक्टरों के चक्कर, स्कूल व आफिस से छुट्टी। दवाई और डाक्टर के चक्कर में पड़ने से बेहतर है कि आप अपना इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रखें क्योंकि इम्युनिटी शरीर का बीमारियों और संक्रमण के प्रति प्राकृतिक प्रतिरक्षा तंत्र है। अगर इम्यून सिस्टम सही नहीं है, तो सभी तरह के संक्रमण या स्वास्थ्य की दूसरी दिक्कतों से बचने की संभावना बढ़ जाती है। आइए जानते हैं कि इन सर्दियों में आप कौन से तरीकों को अपनाकर अपना इम्युनिटी सिस्टम मजबूत कर सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें- अगर आप अकसर बीमारियों की चपेट में रहते हैं, तो आपको अपना प्रोटीन का स्तर जरूर बढ़ाना चाहिए। प्रोटीन वह तत्त्व होता है, जिससे एंटीबॉडीज बनते हैं इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में प्रोटीन का उतना स्तर मौजूद हो, जितना आपके इम्यून सिस्टम की कार्य प्रणाली के लिए आवश्यक है। दालें, अंडे, मांस, डेयरी उत्पाद, सोया, मछली आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

लहसुन व अदरक का सेवन करें– लहसुन और अदरक दोनों का इस्तेमाल भारतीय आहार में लगभग हर मौसम में किया ही जाता है। ये दोनों ही आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती देते हैं। लहसुन प्राकृतिक एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल है। यह शरीर में ऐसे एंजाइम की संख्या को बढ़ाता है, जो खून को साफ  करने में सहायक होते हैं। दिन में एक या दो लहसुन खाएं। वहीं औषधि के अनुसार अदरक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है। यह लिम्फेटिक सिस्टम को बढ़ाता है जो शरीर से विषाक्तता को साफ  करता है। साथ ही यह शरीर को गर्म भी रखता है।

विटामिन डी- विटामिन डी कुछ ही खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, लेकिन विटामिन डी आपके इम्यून रिस्पांस को बढ़ा सकता है। सूर्य की रोशनी विटामिन डी का बेहतर स्रोत है, जो हमारे इम्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक है। अगर टैनिंग की वजह से धूप से बचना चाहते हैं तो आप विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेकर भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं।

ग्रीन टी पिएं- सर्दियों में गरमागर्म ग्रीन टी पीना किसे पसंद नहीं होता। ग्रीन टी आपको तमाम फायदे पहुंचाने के साथ- साथ आपका इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत करती है। ग्रीन टी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यानी इसके नियमित सेवन से वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। एक दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी।

तुलसी- तुलसी का धार्मिक महत्त्व अपनी जगह है मगर इसके साथ ही यह एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी फायदेमंद है। सर्दियां शुरू होते ही रोज सुबह तुलसी के 3-5 पत्तों का सेवन करना शुरू कर दें। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको सर्दियों में होने वाले सर्दी, जुकाम व खांसी से सुरक्षा प्रदान करेगी।

खट्टे फल- खट्टे फल जैसे कि संतरा, मौसमी, नींबू, आंवला आदि विटामिन सी से भरपूर होते हैं। हमारे शरीर में विटामिन सी की भूमिका एक संरक्षक की होती है। यह पोषक तत्त्व फ्री रेडिकल्स से हमारी कोशिकाओं का बचाव करता है व हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिसके कारण सर्दी, खांसी व अन्य तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा कम होता है। इसलिए सर्दियों में खट्टे फलों का सेवन जरूर करें।

तनाव दूर करें- तनाव शारीरिक और मानसिक दोनों ही तौर पर खतरनाक हो सकता है। अगर आप अकसर तनाव में रहती हैं, तो सर्दी, जुकाम और अन्य बीमारियां आप पर जल्दी हमला बोलेंगी। कभी-कभी तनाव होना घातक नहीं है, पर लगातार उसी स्थिति में रहना सही नहीं होता है। दरअसल जैसे-जैसे शरीर मे स्ट्रेच हार्मोन बढ़ता है, वैसे-वैसे शरीर का इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता जाता है।

भरपूर नींद लें- सुकून भरी नींद आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है। अगर काफी लंबे समय से पांच या छह घंटे की नींद लेकर ही काम चला रही हैं, तो यह दूसरी शारीरिक परेशानियों जैसे मोटापा और डायबिटीज की वजह भी बन सकता है।  लगभग 7 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए। अगर हो सके तो टहलने जरूर जाएं और नियमित एक्सरसाइज भी करें। इस तरह आप स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App