मास्क नहीं तो राशन नहीं, प्रदेश व्यापारमंडल का फैसला, कारोबारियों को दिए निर्देश

By: कार्यालय संवादाता, शिमला Dec 3rd, 2020 4:37 pm

कार्यालय संवादाता, शिमला
हिमाचल प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इस बीच प्रदेश में व्यापार मंडल ऐलान किया है कि दुकानों में उन्हीं लोगों को राशन दिया जाएगा। जो मास्क पहन कर आए होंगे। जिन्होंने मास्क नहीं पहना होगा दुकानदार उन लोगों को राशन नहीं देंगे। प्रदेश में व्यापार मंडल ने इस बाबत सभी कारोबारियों को निर्देश जारी कर दी है, इसमें साफ कहा गया है कि मास्क नहीं तो राशन नहीं। प्रदेश में लगातार संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा इन मामलों को रोकने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

प्रशासन द्वारा इन निर्देशों को शक्ति से लागू किया जा रहा है। मगर इसके बावजूद भी कुछ लोग अभी भी नियमों की अवहेलना कर रहे हैं ऐसे में प्रदेश में व्यापार मंडल ने फैसला लिया है कि दुकानों पर उन्हीं लोगों को राशन सहित अन्य सामान दिया जाएगा जो मास्क पहनकर आएंगे।

प्रदेश में व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष सुमेश शर्मा का कहना है कि कारोबारी वर्ग सरकार के निर्देशों का पूर्ण रुप से पालन कर रहे हैं। प्रदेश में व्यापार मंडल ने निर्णय लिया है कि दुकानों में उन्हीं लोगों को राशन दिया जाएगा। जो मास्क पहनकर दुकानों में आएंगे जिन लोगों ने मास्क नहीं पहना है। उन्हें राशन न दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस बाबत सभी कारोबारियों को निर्देश दिए गए हैं। कारोबारी वर्ग पूरी तरह से नियमों का पालन कर रहा है। इतना ही नहीं, दुकानों में आने वाले लोगों को मास्क पहने सहित सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक भी कर रहा है उन्होंने कहा कि इस सप्ताह की घड़ी में कारोबारी वर्ग सरकार के साथ खड़ा है। उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया है कि घर से निकलते समय मास्क पहन कर निकले दुकानों में भीड़भाड़ ना करें, ताकि संक्रमण की चैन को थोड़ा जा सके।

30 से 35 प्रतिशत तक पहुंचा कारोबार
राज्य में कॉविड के बढ़ते मामलों का असर फिर से कारोबार पर पडऩे लगा है। प्रदेश में कारोबार लुढ़क कर 30 से 35 प्रतिशत तक पहुंच गया है। जो फेस्टिवल सीजन के दौरान 60 से 70 फीस दी तक चल रहा था। प्रदेश व्यापार मंडल की माने तो लोग अब जरूरी सामान की ही खरीदारी कर रहे हैं। मामलों के बढऩे से बाजारों में पहले के मुकाबले कम ही लोग निकल रहे हैं। इससे कारोबार में कमी आई है।

होटल कारोबारी पहले ही ले चुके हैं निर्णय
प्रदेश के होटल कारोबारियों ने पहले ही मास्क ना पहने पर होटलों में कमरे न देने का निर्णय लिया था। प्रदेश के कई जिलों में होटल कारोबारी इसका सख्ती से पालन कर रहे हैं। होटलों में उन्हीं लोगों को कमरे दिए जा रहे हैं जो सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं नियमों की अवहेलना करने वालों को होटलों में कमरे नहीं दिए जा रहे हैं। अब प्रदेश व्यापार मंडल है इसी तरह का निर्णय लिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App