होस्टल में रख सकेंगे सौ फीसदी छात्र, अनिवार्य नहीं होगी हाजिरी, बीमार बच्चों को नहीं मिलेगी संस्थान में एंट्री

By: Jan 17th, 2021 12:06 am

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

पहली फरवरी से खुलने जा रहे समर स्कूलों और 15 फरवरी से विंटर स्कूलों को लेकर सरकार और शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। स्कूल आने वाले बच्चों को हाजिरी अनिवार्य नहीं रहेगी। एसओपी के अनुसार 27 जनवरी से सभी टीचर स्कूल पहुंचना शुरू हो जाएंगे, जिसके बाद वे व्यवस्था करेंगे। इसके अलावा जिन स्कूलों में होस्टल सुविधा भी है, वे 100 प्रतिशत स्टूडेंट्स को रख सकेंगे, लेकिन इसके लिए भी उन्हें जारी एसओपी की पालना करनी होगी। जिन स्कूलों में होस्टल सुविधा है, वहां पर बच्चों को रखने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे संक्रमित तो नहीं और अगर हैं, तो उन्हें नहीं आने दिया जाएगा।

 इसके अलावा अगर कोई बच्चा बीमार हो जाता है, तो स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी कि वह उसे अस्पताल ले जाए और इलाज करवाए। इसी तरह स्कूल खुलने को लेकर भी ऐसी एसओपी की पालना करनी होगी। इसके अनुसार किसी भी बीमार बच्चे को स्कूल नहीं आने दिया जाएगा और अगर कोई स्कूल में बीमार होता है, तो उसका टेस्ट करवाकर उपचार करवाना होगा।

कोरोना ने बंद करवाए थे स्कूल

गौरतलब है कि कुछ माह पहले भी सरकार ने स्कूल खोले थे, लेकिन संक्रमण फैलने से बंद करने पड़े थे। इसके बाद सरकार स्कूल नहीं खोल पाई, जबकि पिछली कैबिनेट में कोचिंग संस्थान को खोलने की अनुमति दे दी थी। अब सरकार ने स्कूलों को खोले का भी मन बना लिया है, जबकि राज्य में संक्रमण भी काफी कम हो गया है। वहीं लोगों को कोविड वैक्सीन लगना भी शुरू हो गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App