बसंतपुर में बड़ा मुकाबला

By: Jan 24th, 2021 12:45 am

कड़ी सुरक्षा के बीच फिर हुए चुनाव, कुलदीप सात वोट से बने प्रधान

निजी संवाददाता- ठाकुरद्वारा
विधानसभा इंदौरा के अंतर्गत पंचायत बसंतपुर में चुनाव आयोग द्वारा करवाए गए है, जहां प्रधान पद के लिए चार उम्मीदवार खड़े थे। अत: 1400 कुल मतदान हुआ था, जिसमे उर्मिला देवी को 95, कृष्णा देवी को 86, सिद्धांत मन्हास 605 व कुलदीप सिंह को 606 वोट मिले । एक मत अधिक होने पर कुलदीप सिंह को विजयी घोषित करके जीत का सर्टिफिकेट दे दिया। सिद्धांत मन्हास द्वारा फिर आपत्ति जाहिर करने पर रिजेक्ट वोट की दोबारा जांच पर एक वोट सही पाया गया । सिद्धांत व कुलदीप दोनों के 606 के वोट हो गए व पर्ची द्वारा नतीजा निकलने पर कुलदीप विजयी हो गया, किंतु सिद्धान्त के न मानने पर एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम व आईपीएस थाना प्रभारी इंदौरा अभिषेक एस को हस्तक्षेप अत: दोबारा पर्ची निकाली गई व सिद्धांत को भी जीत का सर्टिफिकेट दे दिया गया ।

सिद्धांत अपने समर्थकों सहित विजेता बनकर अपने घर चले गए और इतने में सारे प्रशासन की मौजूदगी में कुलदीप के समर्थक खड़े रहे और प्रशासन की कार्यप्रणाली को देखते हुए मौजूदा विधायक और प्रशासन के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगे और तमाम लोग सुबह तक सही निर्णय लेने के लिए अड़े रहे। स्थानीय प्रशासन पूरी रात मतदान केंद्र में बैठे रहे और बाहर नारेबाजी होती रही । सुबह फिर एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम की मौजूदगी में एआरओ ने कुलदीप सिंह को एक वोट से विजेता घोषित कर दिया और कुलदीप सिंह ने भी अपने समर्थकों सहित प्रधान बनने की खुशी मनाई।

बाद में बसंतपुर पंचायत का चुनाव विवाद के चलते चुनाव आयोग के पास गया था, जिस पर कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने इस पंचायत में शनिवार को फिर से चुनाव करवाया, जिसमें धर्मशाला की स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स नूरपूर के डीएसपी आईपीएस अशोक रतन, इंदौरा आईपीएस अभिषेक, डमटाल व इंदौरा पुलिस बल डमटाल एसएचओ और इंदौरा एसएचओ सहित भारी पुलिस बल के बीच सात वार्डों में शांतिपूर्ण चुनाव करवाया गया, जिसमें चुनाव आयोग के उच्च अधिकारियों ने भी शिरकत की । पोलिंग पार्टियां भी फतेहपुर तहसील से नियुक्त की गई। चुनाव में बड़े रोचक नतीजे निकले, जिसमें कुलदीप सिंह ने 721 वोट लिए व सिद्धांत मन्हास 714 वोट लिए, जिसमें कुलदीप सिंह सात वोट से विजय घोषित किया गया। दूसरी तरफ प्रत्याशी खड़ी कृष्णा देवी को मात्र एक वो


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App