प्रदेश की इन तीन पंचायतों में फिर से इलेक्शन करवाएगा चुनाव आयोग, कौन-कौन सी हैं जानें यहां

By: Jan 20th, 2021 5:55 pm

शकील कुरैशी, शिमला
राज्य चुनाव आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं के हो रहे चुनाव में तीन जगहों पर री-पोलिंग करने का निर्णय लिया है। री-पोलिंग से जुड़े आदेश बुधवार को चुनाव आयोग ने कर दिए हैं। जिलाधीशों को यहां कहा गया है कि वह सही तरह से दोबारा यहां पर चुनाव करवाएंगे जिसकी तारीख आयोग देगा। मामले सामने आने पर आयोग ने तुरंत कदम उठाने को कहा है। यहां पर पोलिंग में लगे अधिकारियों की गलती भारी पड़ी है, जिसके चलते यहां चुनाव दोबारा से करवाना होगा।

ये मामले थुरल के भेडू महादेव ब्लाक के वार्ड नंबर तीन में तथा ग्राम पंचायत संधोल में सामने आए हैं। इनमें अधिकारियों की गलती मानी गई है, जिसमें उनपर कार्रवाई भी की जा सकती है। कार्रवाई के बारे में जिलाधीशों से आयोग ने रिपोर्ट मांगी है, जिसके बाद एक्शन होगा। जो दिलचस्प मामले सामने आए हैं, उनमें भेडू महादेव के वार्ड नंबर तीन में एआरओ सुषमा नाम में उलझ गया।

ग्राम पंचायत थुरल के अधीन आने वाले इस वार्ड में दो महिला प्रत्याशी थीं जिनका नाम सुषमा था और इसी नाम में एआरओ गलती कर बैठे, जिसके चलते वहां शिकायत हुई है और अब चुनाव आयोग ने यहां चुनाव दोबारा से करवाने को कहा है। इसपर आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं ग्राम पंचायत संधोल के वार्ड नंबर 5 में बैलेट पेपर पर वोटर का ही नाम लिख दिया। इतना ही नहीं, इसमें दिलचस्प पहलू है कि जिस पोलिंग ऑफिसर ने यह कारनामा किया वह 17 जनवरी के चुनाव में भी ऐसा ही करके आया है मगर वहां पर किसी ने भी इसकी शिकायत नहीं की।

बैलेट पेपर पर प्रत्याशी का नाम होता है लेकिन पोंलिंग अफसर ने मतदाताओं के नाम अंकित कर दिए हैं। संधोल से पूर्व वह गवेला पंचायत में भी यही कारनामा करके आया है जिसपर उसने बाद में बताया। ऐसे में संधोल व गवेला में भी दोबारा से चुनाव करवाया जाएगा।

राज्य के चुनाव आयेाग ने इंदौरा ब्लाक की बसंतपुर पंचायत में हुए मामले पर भी रिपोर्ट तलब की है। यहां पर एसडीएम तक को लोगों ने रात को बंधक बना लिया। यहां विवाद चल रहा है जिसपर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट तलब की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App