अंतिम दौर…आखिरी दांव

By: Jan 15th, 2021 12:44 am

नगर निकाय के बाद अब जिला परिषद चुनावों को सियासी सरगर्मियां तेज

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-धर्मशाला     

नगर निकायों के चुनाव परिणाम के बाद अब जिला परिषद व पंचायती राज चुनावों को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां चरम पर हैं। सत्ताधारी दल सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर फाइनल अपना बताने के लिए जोर लगा रही है, तो विपक्ष सेमीफाइनल में  भाजपा को पछाड़ कर अपना दम दिखाना चाहता है। इन चुनावों में मुख्यमंत्री से लेकर मंत्रियों, विधायकों व निगमों बार्र्डों के अध्यक्ष व उपाध्यक्षों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इतना ही नहीं, नेता विपक्ष के चुनाव लड़ने वाले नेताओं के लिए भी यह चुनाव किसी बडी परीक्षा से कम नहीं है। नगर निकाय के चुनावों में जहां पर भाजपा का पलड़ा अभी तक भारी रहा है तो अब जिला परिषद के चुनावों में भी भाजपा इस बढ़त को कायम रखने के लिए दिन रात एक कर रही  है। जिला कांगड़ा में जिला परिषद के 54 वार्डों में भाजपा और कांग्रेस ने अपने-अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हुए हैं। इन अधिकांश वार्डों में भाजपा व कांग्रेस के बीच ही टक्कर भी मानी जा रही है।

लेकिन निर्दलीय भी भाजपा व कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकते हैं।  जिला परिषद में जीत हासिल करने के लिए दोनों ही दल हर तरह का जोड़ तोड़ भी कर रहे हैं। जिला परिषद के पिछले चुनावों की बात करें तो पिछली बार जिला परिषद के अध्यक्ष पद पर भाजपा का कब्जा रहा था और कांग्रेस के हिस्से उपाध्यक्ष पद ही आया था। हालांकि पिछली बार जिला परिषद के जब चुनाव हुए थे तो उस समय प्रदेश में कांग्रेस सरकार सत्तासीन थी। बावजूद इसके भाजपा जिला परिषद अध्यक्ष का पद लेने में कामयाब रही थी। इस बार के जिला परिषद के चुनावों में कुल 54 वार्डों में से 27 महिला शक्ति भी अपना भाग्य आजमा रही हैं।

दोनों दल जुटा रहे अपने-अपने दावे

इन चुनावों में जीत को लेकर दोनों ही दल अपने-अपने दावे करने में जुट गए हैं। भाजपा की ओर से पिछले सप्ताह वूल फेडरेशन के अध्यक्ष व नगर निगम धर्मशाला भाजपा सहप्रभारी त्रिलोक कपूर ने दावा किया था कि भाजपा 40 से अधिक जिला परिषद की सीटें कांगड़ा में जीतेगी। वहीं दूसरी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व परिवहन मंत्री जीएस बाली ने भी दावा किया है कि कांग्रेस प्रदेश भर में 90 फीसदी जिला परिषद सीटें जीतेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App