Mahatma Gandhi: प्रदेश में पुण्यतिथि पर याद किए बापू, दो मिनट का रखा मौन, फूल भी चढ़ाए

By: Jan 30th, 2021 2:50 pm

गांधी जी की पुण्यतिथि पर चंबा में मौन धरना

चंबा – जनवादी संगठनों सीटू, एसएफआई और हिमाचल किसान सभा ने उपायुक्त कार्यालय के समीप लखदाता मंदिर पार्क में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। साथ ही उन्होंने देश में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में मौन धरना दिया। सीटू के जिला सचिव सुदेश ठाकुर ने कहा कि आज देश में किसानों के लंबे समय से चल रहे अहिंसक आंदोलन को हिंसा के सहारे खत्म करने की कोशिश की जा रही है।

देश का किसान पिछले कई महीनों से सरकार द्वारा लाए गए तीन काले कृषि कानूनों के खिलाफ गांधीवादी तरीके से रोष जाहिर कर रहा है, लेकिन सरकार और उसके समर्थक इस आंदोलन को हिंसा का सहारा लेकर बदनाम व खत्म करने की कोशिश कर रहे हंै। सीटू नेता ने कहा कि आज देश के किसान आंदोलन ने देश को गांधीवाद सत्य और अहिंसा की ओर फिर से मोडऩे की कोशिश की है, लेकिन आज बापू की सोच से नफऱत करने वाले और गोडसे के समर्थक इसे फिर से असत्य और हिंसा की ओर ले जा रहे हैं, जो कतई बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने धरने के माध्यम से जनता से अपील की है कि व उनका साथ दे ताकि इस आंदोलन को और मजबूती मिल सके।

डलहौजी का राष्ट्रपिता को नमन, गांधी चौक पर दो मिनट का मौन

डलहौजी – राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि चंबा के डलहौजी में मनाई गई। इस अवसर पर गांधी चौक पर प्रशासन ने सरदार अजीत सिंह यादगार सभा के सहयोग से श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया। कार्यक्रम में नायब तहसीलदार अजीत सिंह ने विशेष तौर से उपस्थिति दर्ज करवाई। इस दौरान गांधी चौक पर स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर दो मिनट का मौन रखकर बापू को नमन किया गया।

नायब तहसीलदार ने कहा कि आज पूरा राष्ट्र राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अहिंसावादी विचारधारा को नमन कर रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की सोच और उनके विचार हमारे लिए हमेशा से प्रेरणादायक रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह उन्होंने आहिंसा के पथ पर चलकर देश को आजादी दिलाई, वह वास्तव में पूरे विश्व की अचंभित करता है। इस अवसर पर सरदार अजीत सिंह यादगार सभा के महासचिव वीरेंद्र ठाकुर, एसडीएम कार्यालय अधीक्षक विनोद ठाकुर, चौकी प्रभारी हेम राज, , अरुण और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कुल्लू कांग्रेस ने बापू को चढ़ाए श्रद्धा के फूल

कुल्लू – जिला कांग्रेस कमेटी कुल्लू ने कांग्रेस कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान सदस्यों ने 2 मिनट का मौन रखा व शपथ ली कि सभी बापू के पद चिन्हों पर चलेंगें। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि के अवसर पर कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपिता की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए। कांग्रेस विधायक सुंदर सिंह ठाकुर, मनाली ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष हरीश चंद्र शर्मा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष वीर सिंह ठाकुर व अन्य कार्यकर्ताओं ने बापू को पुष्पांजलि अर्पित की।

विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रपिता ने सत्य, अहिंसा और त्याग के पथ पर चलकर देश को आजादी दिलाई । आज के समय में देश के टुकड़े किए जाने की कोशिश की जा रही है । देश में ऐसी विचारधाराएं भी हैं जो नाथूराम गोडसे की विचारधारा को आगे लाना चाहती है। ऐसे लोग गोडसे का मंदिर बनाना चाहते हैं । उन्होंने युवाओं से सत्य के रास्ते पर चलने का आह्वान किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App