आज 64 सेंटर्स में लगेगा कोरोना का टीका, 5061 लोगों को लगेगा इंजेक्शन

By: Jan 18th, 2021 12:07 am

 पहले दिन 27 केंद्रों में ही हुई थी वैक्सीनेशन, दो तक चलेगा पहला चरण

खेमराज शर्मा — शिमला

हिमाचल में सोमवार से टीकाकारण पूरे जोश के साथ शुरू हो जाएगा। शनिवार को पहले दिन केवल 27 सेंटर्स में ही कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई गई थी। पहले दिन 1550 हैल्थ केयर वर्कर्स को यह टीका लगाया गया था। सुबह 11 बजे शुरू हुआ वैक्सीन का कार्यक्रम शाम छह बजे तक चलता रहा। अब सोमवार 18 जनवरी से स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे राज्य में बनाए गए 64 सेंटर्स में यह कोरोना का टीका लगाया जाएगा। सोमवार को 5061 लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। सुबह नौ बजे से यह वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा। 14 जनवरी शाम सात बजे हिमाचल में चंडीगढ़ से कोविड वैक्सीन आ गई थी, जिसके बाद यहां से इसे धर्मशाला और मंडी के लिए भेज दिया गया था।

15 को सभी 27 सेंटर्स में यह वैक्सीन पहुंच गई थी, जिसके बाद 16 को हिमाचल में भी देश के साथ वैक्सीनेशन शुरू हो गया था। पहले दिन तय आंकड़ों के अनुसार वैक्सीनेशन नहीं हो पाया, 61 फीसदी वैक्सीनेशन का काम पहले दिन हो पाया। सोलन जिला में हिमाचल का सबसे कम वैक्सीनेशन हुआ। यहां 31 प्रतिशत तक ही वैक्सीनेशन पहुंच पाई। इसके अलावा लाहुल-स्पीति में सबसे ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई। हिमाचल में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन भी यहीं हुआ। रविवार को छुट्टी होने पर वैक्सीनेशन नहीं हो पाई। छुट्टी वाले दिन कहीं भी वैक्सीनेशन का काम नहीं होगा।

ऐसे में अब सोमवार को यह देखना होगा कि स्वास्थ्य विभाग अपने तय आंकड़ों के अनुसार वैक्सीनेशन का काम पूरा कर पाएगा या नहीं। दो फरवरी तक हिमाचल में पहले चरण का टीकाकारण होगा। इसके बाद दूसरा टीका लगाने का प्रोसेस शुरू होगा। पहला टीका लगने के 28 दिन बाद यह दूसरा टीका लगाया जाएगा। वहीं जिन्हें यह टीका लग गया है और जिन्हें लगना है, उन्हें 42 दिन तक एहतियात बरतनी होगी। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, क्योंकि 42 दिन बाद ही शरीर में एंटीबॉडी बनना शुरू होंगे।

वैक्सीन से साइड इफेक्ट नहीं

पहले दिन शनिवार को राज्य के 27 सेंटर्स में 1550 हैल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया गया था। 61 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ था। सभी के सभी हैल्थ केयर वर्कर ठीक है। सभी को 28 दिन तक स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखा गया है, ताकि अगर किसी को कोई साइड इफेक्ट हो, तो उसका उपचार किया जा सके, लेकिन अभी तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है। पहले दिन केवल तीन जगह हल्का रिएक्शन वैक्सीन की वजह से हुआ, लेकिन सब कुछ ठीक रहा। टांडा मेडिकल कालेज कांगड़ा, एमएमयू सोलन और सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में कुछ हैल्थ केयर वर्कर्स को इंजेक्शन लगाते समय जी मचलना, घबराहट होना और चक्कर आने की शिकायत आई थी, लेकिन बाद में सब कुछ ठीक हो गया है और सभी को घर भेज दिया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App