जल संरक्षण योजना रोटा रेन सेवर लांच, रोटरी सदस्य वॉटर हार्वेस्टिंग-ग्राउंड वॉटर रिचार्जिंग प्रोजेक्ट का स्वयं उठाएंगे खर्च

By: Jan 17th, 2021 12:06 am

निजी संवाददाता — चंडीगढ़

रोटरी चंडीगढ़ शिवालिक ने सेक्टर 34 स्थित गुरुद्वारा श्री तेग बहादुर साहिब में अपने वॉटर हार्वेस्टिंग और ग्राउंड वॉटर रिचार्जिंग प्रोजेक्ट ‘रोटा रेन सेवर’ के अंतर्गत अपनी पहली साइट को लांच किया। आरसीएस के अध्यक्ष अनीश भनोट ने बताया वर्तमान विश्व व्यापक जल संकट के दौर से गुजर रहा है। वर्ल्ड रिसोर्सिस इंस्टीच्यूट के आंकड़ों के अनुसार भारत की गणना उन 17 देशों में है जहां जल संकट एक ज्वलंत मुद्दा है। देश के नौ राज्यों और यूटी को एक्सट्रीम हाई की श्रेणी में रखा गया है। हरियाणा इस सूची में काफी प्रभावित है, जबकि अन्य राज्यों में पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड़, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं।

भनोट ने बताया कि सरकार इस संकट के निपटने के व्यापक प्रयास कर रही है परंतु एक जिम्मेदार नागरिक होने के चलते पानी की बर्बादी को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा रोटरी सामाजिक सरोकार के मुद्दों को सुलझाने और सामाजिक उत्थान में सदैव से आगे रहा है। स्वच्छ पीने की पानी की उपलब्घता हमें ही नहीं प्रभावित कर रही है बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी खासा प्रभावित करेगी। रोटा रेन सेवर प्रोजेक्ट के विषय पर जानकारी देते हुए भनोट ने बताया कि तकनीकी गाइडेंस और वरिष्ठ साइंटिस्टों के अनुभवी सलाह के चलते इस प्रोजेक्ट को लागू किया गया है। इस प्रोजेक्ट की लागत अनुमानित दो लाख रुपए है, जिसका खर्च आरसीएस सदस्य उठाएंगे। आरसीएस की सचिव मंजीत कौर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के सप्ताह भर में पूरा होने की संभावना है और इसी प्रोजेक्ट की कड़ी में शहर के अन्य स्थानों में रोटा रेन सेवर को अंजाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे रेन वाटर हार्वेस्टिंग की दिशा में लोगों मे जागरूकता भी पैदा कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App