ऑस्ट्रेलिया की महिला पत्रकार चीन में जासूसी के संदेह में गिरफ्तार, अब कोई प्रतिनिधि वहां नहीं

By: Feb 8th, 2021 3:00 pm

मॉस्को — चीन के अधिकारियों ने पिछले साल अगस्त में हिरासत में ली गई ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को जासूसी के संदेह में औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी। ऑस्ट्रेलियाई विदेश एवं व्यापार मामलों के विभाग की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई सरकार को जानकारी दी गई है कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सुश्री चेंग लेई को चीन में हिरासत में लिए जाने के छह माह बाद औपचारिक रूप से पांच फरवरी को गिरफ्तार किया गया है।

चीनी अधिकारियों ने बताया है कि सुश्री चेंग को अवैध रूप से देश की खुफिया जानकारी की विदेशों में पहुंचाने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। सुश्री चेंग ने कथित तौर पर 2012 से चीन के अंग्रेजी भाषा के चैनल सीजीटीएन में एक बिजनेस न्यूज एंकर के रूप में काम किया और बीजिंग में ऑस्ट्रेलियाई प्रवासी समुदाय में सक्रिय रहीं ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच एक वाणिज्य दूतावास संबंधी एक समझौते के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक हिरासत के दौरान छह बार उनसे मिले।

हाल ही में 27 जनवरी को उनकी सुश्री चेंग से आखिरी मुलाकात हुई। दो प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई मीडिया हाउस प्रसारणकर्ता एबीसी और अखबार ऑस्ट्रेलियन फायनेंशियल रिव्यू ने अधिकारियों से पूछताछ के बाद हाल के हफ्तों में चीन से अपने संवाददाताओं को वापस बुला लिया है। इस वजह से दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है कि चीन में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का कोई प्रतिनिधि नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App