सीएम ने नवाजे 46 युवा वैज्ञानिक, शिमला में युवा विज्ञान पुरस्कार समारोह में किए सम्मानित

By: Feb 11th, 2021 4:06 pm

सिटी रिपोर्टर, शिमला
हर साल की तरह इस साल भी दसवीं व 12वीं में विज्ञान के विषय में टॉप-10 में आने वाले छात्रों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। गुरुवार को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद् द्वारा आयोजित युवा विज्ञान पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने वर्ष 2018 में विद्यार्थियों को विज्ञान विषय को अपनाकर उन्हें अनुसंधान के लिए प्रेरित करने के लिए युवा विज्ञान पुरस्कार योजना की शुरुआत की थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2018 में 47 विद्यार्थियों, वर्ष 2019 में 30 विद्यार्थियों और आज के इस कार्यक्रम में इस वर्ष 46 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने कहा कि यह विद्यार्थियों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करने में सहायक सिद्ध होगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और आवश्यकता केवल इस बात की है कि विद्यार्थियों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया जाए।

10वीं व 12वीं में पहले दस स्थानों पर आने वाले छात्रों को मिला सम्मान

इस मौके पर प्रधान सचिव पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग केके पंत ने कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 में विद्यार्थियों के मन में वैज्ञानिक सोच बिठाने के लिए एक कार्यक्रम आरंभ किया था। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं में दस जमा दो विज्ञान विषय में पहले दस स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया है।

उन्होंने कहा कि पहला स्थान प्राप्त करने वाले को एक लाख रुपए की राशि, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 90 हजार रुपए और तीसरा स्थान अर्जित करने वाले विद्यार्थी को 80 हजार रुपए की इनाम राशि प्रदान की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App