Corona : सक्रिय मामले फिर डेढ़ लाख के पार; 24 घंटों में 14 हजार से ज्यादा नए मामले, साढ़े नौ हजार स्वस्थ

By: Feb 23rd, 2021 12:06 am

24 घंटों में 14 हजार से ज्यादा नए मामले साढ़े नौ हजार स्वस्थ; 4500 बढ़ी एक्टिव मरीजों की संख्या

एजेंसियां — नई दिल्ली

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या करीब 4500 कम रहने से सक्रिय मामले बढ़कर डेढ़ लाख के पार पहुंच गए। इस बीच देश में अब तक एक करोड़ 11 लाख 16 हजार 385 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में गत 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 14199 नए मामले सामने आए और संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ 10 लाख पांच हजार से अधिक हो गया है। सक्रिय मामलों में 4421 की बढ़ोतरी हुई है और इनकी संख्या अब 1.50 लाख से अधिक हो गई है।

 पिछले 24 घंटों के दौरान 9,695 मरीज स्वस्थ हुए जिसे मिलाकर कोरोनामुक्त होने वालों की संख्या एक करोड़ छह लाख 99 हजार 410 हो गई है। इसी अवधि में 83 मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर एक लाख 56 हजार 385 हो गया। देश में रिकवरी दर घटकर 97.22 और सक्रिय मामलों की दर बढ़कर 1.36 प्रतिशत हो गई है, जबकि मृत्युदर अभी 1.42 फीसदी है। देश का दक्षिणी राज्य केरल कोरोना के सक्रिय मामलों में शीर्ष पर है। हालांकि सक्रिय मामले 290 कम हुए हैं।

91 जिलों में रफ्तार तेज

देश में कोरोना का यू टर्न चिंता बढ़ाने वाला है। इस दौरान सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में पाया गया है कि 91 जिलों में कोरोना मरीज मिलने की रफ्तार बढ़ी है। यही नहीं इनमें से 34 जिले अकेले महाराष्ट्र राज्य के ही हैं। इसके अलावा कर्नाटक के 16, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़, गुजरात और बिहार के चार-चार, जबकि केरल के दो जिले शामिल हैं।

देश के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बढ़े एक्टिव केस

नई दिल्ली। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक और मध्य प्रदेश सहित 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़े हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 4519 मामले बढ़े हैं, वहीं पंजाब में 136, कर्नाटक में 58, मध्य प्रदेश में 57 और दिल्ली में 46 मामले बढ़े हैं। इसी तरह हरियाणा, गुजरात, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, बिहार, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और पुड्डुचेरी में भी सक्रिय मामलों में वृद्धि हुई है।

अर्जेंटीना में चीन की वैक्सीन को मंजूरी

ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना ने चीन की कोरोना वैक्सीन ‘सिनोफार्म’ के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ला नेशियन अखबार ने सोमवार को यह जानकारी दी। देश की नई स्वास्थ्य मंत्री कार्ला विज्ज़ोटी ने सिनोफार्म वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत किया। ला नेशियन के अनुसार अर्जेंटीना को अगले गुरुवार को चीनी वैक्सीन की दस लाख खुराक मिलने की उम्मीद है, जो कि पांच लाख लोगों (प्रति व्यक्ति आवश्यक दो खुराक) का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त होगी।

2022 में भी मास्क जरूरी

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की कोरोना टास्क फोर्स के अहम सदस्य और संक्रामक बीमारियों के बड़े विशेषज्ञ डाक्टर एंथोनी फौसी ने देशवासियों को सतर्क रहने को कहा है। एक प्रोग्राम के दौरान फौसी ने कहा- दुनिया में हुई कुल मौतों में से आधी हमारे देश में हुईं। यह ऐतिहासिक विफलता है। हम इसे कभी याद नहीं करना चाहेंगे। अब भी वक्त है जब हम सतर्कता से काम करें। मेरा मानना है कि अमरीकियों को अगले साल भी मास्क पहनना जरूरी होगा। वैक्सीनेशन बहुत तेजी से चल रहा है, लेकिन सतर्कता रखे बिना हम कामयाबी हासिल नहीं कर सकते। अमरीका में मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के पार हो चुका है। फौसी ही बाइडेन के चीफ मेडिकल एडवाइजर हैं और डोनाल्ड ट्रंप के दौर में भी वे इस पद को संभाल चुके हैं। फौसी ने कहा कि हालात इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि वायरस के कितने और कैसे वैरिएंट सामने आते हैं।

आस्ट्रेलियाई पीएम ने लगवाया टीका

केनबरा। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वैक्सीन का टीका लगा। आस्ट्रेलिया में आज कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई और पहले दिन वैक्सीन का डोज लेने वालों में प्रधानमंत्री भी शामिल रहे। सबसे पहले 84 वर्षीय जेन मेलीसियक को फाइजर वैक्सीन डोज दिया गया। श्री मॉरिसन ने ट््वीट कर कहा कि जेन से मिलिए। आस्ट्रेलिया में कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने वाले पहले व्यक्ति।

इजरायल में 99 फीसदी रुका कहर

यरूशलम। कोरोना से जूझ रही दुनिया के लिए इजरायल से बहुत अच्छी खबर है। इजरायल में फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन ने बहुत बड़े पैमाने पर कोरोना के संक्रमण को रोक दिया है। इसके साथ ही दुनिया को पहली बार ऐसा वास्तविक आंकड़ा मिला है कि जिससे यह संकेत मिलता है कि टीकाकरण कोरोना के संक्रमण को रोकने में सक्षम साबित हुआ है। इजरायल में 20 दिसंबर को फाइजर की वैक्सीन के जरिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ था, जो लैब में करीब 89.4 प्रतिशत प्रभावी रहा था। इन कंपनियों ने इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ प्रारंभिक विश्लेषण किया था। कुछ वैज्ञानिकों ने इसकी शुद्धता पर सवाल उठाया था। दुनिया में औसतन सबसे ज्यादा कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने वाले इजरायल से अब सकारात्मक आंकड़े सामने आए हैं। इजरायल में आधी आबादी को कम से कम कोरोना वायरस वैक्सीन की एक डोज मिल गई है। इजरायल के अधिकारियों ने बताया कि फाइजर की कोरोना वैक्सीन वायरस से मौतों को रोकने में 99 फीसदी प्रभावी रही है।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

विधानसभा के बाहर पेश आए धक्का-मुक्की प्रकरण से क्या हिमाचल शर्मसार हुआ?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV