आईएएस बनने के साथ मॉडलिंग की दुनिया में नाम कमाने का सपना, जरूर पढ़ें यह खबर

By: Feb 4th, 2021 9:56 pm

प्रोफाइल

फाइनलिस्ट-11

निकिता वर्मा

प्रोफाइल और परिवार

जन्मतिथि :  05-05-1996

परिवार :  पिता : राज कुमार बैंकर, माता : दीपा वर्मा बैंकर, भाई भव्य

नरेन कुमार — धर्मशाला

पहाड़ी राज्य एवं देवभूमि हिमाचल प्रदेश की स्मार्ट सिटी धर्मशाला के दाड़ी की रहने वाली निकिता वर्मा के सपनों को मिस हिमाचल के मंच से नई उड़ान मिली है। अपने जीवन में आईएएस अफसर बनकर लोगों की सेवाएं करने का सपना देखने वाली निकिता वर्मा अपने जीवन में मॉडलिंग के क्षेत्र में भी नाम कमाना चाहती हैं। पर्यटन एवं बौद्ध नगरी धर्मशाला के दाड़ी की रहने वाली निकिता वर्मा का जन्म पांच मई, 1996 को पिता राज कुमार व दीपा वर्मा के घर में हुआ। निकिता के परिवार में पिता, माता व भाई भव्य हैं। भाई जमा दो में पढ़ाई कर रहे हैं, जबकि माता-पिता बैंकिंग के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। निकिता वर्मा की स्कूलिंग डीएवी धर्मशाला से हुई है, वह अपनी स्कूल की हर कक्षा में टॅपर रही हैं।

वहीं, इसके बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से मास्टर्स कैमिस्ट्री  ऑनर्स में की है, जबकि अब दिल्ली में भी हाई एजुकेशन प्राप्त कर यूपीएससी की परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं, जिससे वह प्रशासनिक अधिकारी बनकर आम लोगों की सेवा कर सकें। वहीं मॉडलिंग व अभिनय के क्षेत्र में स्कूल व कालेज समय में आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेकर व विनर रहकर इस तरफ उत्साहित हुईं, जबकि दिव्य हिमाचल के मिस हिमाचल का इवेंट निकिता के जीवन में टर्निंग प्वाइंट रहा है। वहीं, वह मॉडलिंग के क्षेत्र में ऐश्वर्य राय बच्चन को अपना मॉडल मानती हैं। एक प्रशासनिक अधिकारी बनने के साथ-साथ मॉडलिंग के क्षेत्र में भी आगे निकलकर समाज के लिए कार्य करना चाहती हैं।

संदेश

सभी युवाओं को लगातार मेहनत करते रहना चाहिए। खुद व अपने परिवार व समाज को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए। इसके लिए चाहे मुश्किलें भी आएं, लेकिन कभी हार नहीं माननी चाहिए।

लॉकडाउन कैसे बीता

निकिता वर्मा कहती हैं कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान अधिकतर समय अपनी पढ़ाई पर फोक्स किया। इसके साथ ही स्वस्थ रहने के लिए योग व अन्य वर्कआउट किए। साथ ही मिस हिमाचल के लिए भी खुद को तैयार करने में समय बिताया।

डाक्टर बन लोगों की सेवा के लिए तैयारी, मॉडलिंग का ड्रीम

प्रोफाइल

फाइनलिस्ट-12

कविता चौहान

 प्रोफाइल और परिवार

जन्मतिथि :  28-12-1997

परिवार : पिता स्वर्गीय मनमोहन चंद, माता अरुणा चौहान व भाई आर्यन चौहान

नगर संवाददाता — धर्मशाला

दिव्य हिमाचल के मेगा इवेंट मिस हिमाचल की फाइनलिस्ट और पर्यटन एवं खेल नगरी धर्मशाला के सिद्धपुर की रहने वाली कनिका चौहान डाक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहती हैं। इतना ही नहीं, वह मॉडलिंग के क्षेत्र में भी अपने बड़े सपने साकार कर महिलाओं की बात आगे तक पहुंचाना चाहती हैं। कनिका चौहान का जन्म अरुणा चौहान व मनमोहन चंद के घर में 28-12-1997 को हुआ। उन्होंने अपने पिता को खो दिया है। उनके परिवार में उनकी माता, भाई आर्यन चौहान के अलावा चाचा-चाची व अन्य सदस्य संयुक्त परिवार में रहते हैं। कनिका की शुरुआती शिक्षा सेंट मेरी स्कूल सिद्धपुर व डीएवी पब्लिक स्कूल धर्मशाला में हुई है। कनिका अब मेडिकल कालेज में बीडीएस का अध्ययन कर रही हैं। कनिका चौहान डाक्टर बनकर आम लोगों की सेवा करना चाहती है। इसके साथ ही मॉडलिंग के क्षेत्र में भी आगे बढ़ना चाहती है। उन्होंनें बताया कि वह ‘दिव्य हिमाचल’ के मेगा इवेंट मिस हिमाचल का ताज जीतकर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचना चाहती हैं। मिस हिमाचल के ग्रैंड फिनाले जैसे बड़े मंच पर उतरने के लिए वह बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि वह मॉडलिंग के साथ लोगों की शिक्षा व महिला सशक्तिकरण को लेकर भी कार्य करने का जज्बा रखती हैं।

संदेश

कनिका चौहान का कहना है कि अपने परिवार के साथ सामंजस्य बिठाकर हमेशा आगे बढ़ने के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत लगातार जारी रखनी चाहिए। कनिका का कहना है कि युवाओं को खुद को कमजोर करके डिप्रेशन व अन्य गलत आदतों में जाने की बजाय अपनी पूरी ऊर्जा के साथ अच्छे कार्याें में जुटे रहना चाहिए।

लॉकडाउन कैसे बीता

कनिका चौहान ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपने मेडिकल अध्ययन को ऑनलाइन ही आगे बढ़ाया। साथ ही खुद को तैयार करने लिए काफी समय बिताया। उन्होंने कहा कि टेलेंट राउंड के लिए तैयारी, वॉक सहित अन्य विभिन्न प्रकार की तैयारियां की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App